script

भारत की ब्रह्मोस मिसाइल से डरा पाकिस्तान, चीन की सुपरसोनिक मिसाइल में दिखाई दिलचस्पी

Published: Oct 17, 2018 05:40:20 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

परसॉनिक मिसाइल को एचडी-1 नाम दिया गया है, इसे नवंबर में होनेवाले चीन के एयर शो 2018 में दिखाया जाएगा

missile

भारत की ब्रह्मोस मिसाइल से डरा पाकिस्तान, चीन की सुपरसोनिक मिसाइल में दिखाई दिलचस्पी

लाहौर।पाकिस्तान भारत की ब्रह्मोस मिसाइल की मारक क्षमता से डरा हुआ है। इस मिसाइल ने पाक को ही नहीं बल्कि चीन को भी हिला कर रख दिया है। चीन ने दावा किया है कि इससे मुकाबला करने के लिए उसने एक सुपरसॉनिक मिसाइल बनाई है जो ब्रह्मोस को टक्कर देगी। इस मिसाइल को हासिल करने के लिए पाकिस्तान ने भी दिलचस्पी दिखाई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन ने एक सुपरसॉनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है,जिसे पाकिस्तान ने खरीदने की इच्छा जताई है। रिपोर्ट के मुताबिक,पाकिस्तान के साथ-साथ कई मध्य एशियाई देशों ने भी इसमें रुचि दिखाई है।
वीडियो: पेंटिंग में इब्राहिम लिंकन के साथ हल्के मूड में दिखे डोनाल्ड ट्रंप

ब्रह्मोस को भारत ने रूस के साथ मिलकर तैयार किया

मिसाइल सिस्टम की तारीफ में बीजिंग के एक सैन्य ऐनालिस्ट से जुड़े वेई डोंगजू ने कहा कि ब्रह्मोस मिसाइल इसके मुकाबले ज्यादा महंगी और कम उपयोगी है। ब्रह्मोस को भारत ने रूस के साथ मिलकर तैयार किया है। पाकिस्तान द्वारा नई मिसाइल के लिए चीन का रुख करने की एक और वजह भी है। दरअसल, ब्रह्मोस मिसाइल बनानेवाली कंपनी वह मिसाइल सबको देती नहीं है। इसी साल फरवरी में ब्रह्मोस के बारे में एक प्रवक्ता ने कहा था कि सिर्फ जिम्मेदारी समझनेवाले देशों को यह बेची जाती है। साथ ही उसके भारत और रूस के साथ दोस्ताना संबंध भी होने चाहिए।’
सुपरसॉनिक मिसाइल को एचडी-1 दिया नाम

बता दें कि चीन ने इस मिसाइल को वहां की हॉन्गडा कंपनी ने बनाया है। इस सुपरसॉनिक मिसाइल को एचडी-1 नाम दिया गया है। इसे नवंबर में होनेवाले चीन के एयर शो 2018 में दिखाया जाएगा। वेई के मुताबिक,इसमें कम ईंधन की खपत होती है और यह हल्की होने की वजह से तेजी से उड़ती है। ऐसी सुपरसॉनिक मिसाइल काफी कम है। भारत ने जुलाई 2018 में ही सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो