script

कराची के स्कूल में बच्चों ने भारतीय गाने पर किया डांस और फहराया तिरंगा, अधिकारियों ने किया सस्पेंड

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2019 01:54:05 pm

Submitted by:

Shweta Singh

बच्चों ने भारतीय गाने पर डांस करने के साथ-साथ स्कूल में तिरंगा भी फहराया था।

Pakistan suspends registration of their school for performing on India song and hoisting tricolor

कराची के स्कूल में बच्चों ने भारतीय गाने पर किया डांस और फहरा दिया तिरंगा, अधिकारियों ने सस्पेंड किया रजिस्ट्रेशन

कराची। पाकिस्तान में हैरान कर देने वाले कारण से एक स्कूल का रजिस्ट्रेशन सस्पेंड करने की जानकारी मिली है। कराची स्थित स्कूल में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान कुछ बच्चों ने भारतीय गाने पर परफॉर्म किया था, जिसके बाद उनके खिलाफ ये कार्रवाई की गई। बताया जा रहा है कि बच्चों ने भारतीय गाने पर डांस करने के साथ-साथ स्कूल में तिरंगा भी फहराया था।

राष्ट्रीय गरिमा को ठेस पहुंचने का आरोप

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने स्कूल पर कार्रवाई करते हुए उसका रजिस्ट्रेशन सस्पेंड कर दिया। इस बारे में टिप्पणी करते हुए अधिकारियों ने कहा कि इस वाकये से राष्ट्रीय गरिमा को ठेस पहुंची है। बताया जा रहा है कि घटना के बाद स्कूल के मालिक को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया। स्कूल के मालिक को निजी संस्थान निरीक्षण एवं पंजीकरण निदेशालय सिंध (डीआईआरपीआईएस) के सामने पेश होने के निर्देश दिए गए हैं।

रजिस्ट्रेशन रद्द करने की धमकी

जानकारी के मुताबिक घटना बीते हफ्ते की है। इसका खुलासा कार्यक्रम के एक विडियो का सोशल मीडिया पर वायरल होने से हुआ। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि ‘मामा बेबी केयर कैंब्रिज स्कूल’ पर भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है। रजिस्ट्रेशन सस्पेंड करने के साथ-साथ डीआईआरपीआईएस ने स्कूल के ‘विवादित कार्यक्रम’ की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई है। कहा जा रहा है कि इस कार्यक्रम में छात्र एक भारतीय गाने पर डांस कर रहे थे, इसी समय बैकग्राउंड में भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया जा रहा था। इस संबंध में डीआईआरपीआईएस के रजिस्ट्रार राफिया जावेद ने एक बयान जारी कर कहा, ‘शैक्षणिक संस्थानों में भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देना पाकिस्तान की राष्ट्रीय गरिमा के खिलाफ है, इस किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।’ दावा किया जा रहा है कि स्कूल ने ‘जानबूझकर’ ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया। स्कूल के मालिक को नोटिस मिलने के तीन दिन के भीतर रुख साफ करने की हिदायत दी गई है। साथ ही कहा गया है कि ऐसा न करने पर स्कूल का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो