scriptपाकिस्तान ने भारत से साझा किया करतारपुर गलियारे का प्रस्ताव, कहा- तय करें मसौदे की रूपरेखा | Pakistan share India for Kartarpur corridor proposal | Patrika News

पाकिस्तान ने भारत से साझा किया करतारपुर गलियारे का प्रस्ताव, कहा- तय करें मसौदे की रूपरेखा

Published: Jan 22, 2019 12:05:56 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

प्रस्तावित मसौदे के तहत भारतीय सिख तीर्थ यात्रियों को नरोवाल स्थित दरबार साहिब करतारपुर गुरुद्वारा जाने की सुविधा दी जाएगी

kartarpur

पाकिस्तान ने भारत से साझा किया करतारपुर गलियारे का प्रस्ताव, कहा- तय करें मसौदे की रूपरेखा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने सोमवार को करतारपुर गलियारा समझौते का मसौदा भारत के साथ साझा किया है। इसे लेकर पाकिस्तान ने भारतीय दल को इस्लामाबाद आकर मसौदे को अंतिम रूप देने का न्योता दिया है। प्रस्तावित मसौदे के तहत भारतीय सिख तीर्थ यात्रियों को नरोवाल स्थित दरबार साहिब करतारपुर गुरुद्वारा जाने की सुविधा दी जाएगी। यह गुरुद्वारा भारत-पाक सीमा के निकट गुरदासपुर से करीब चार किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान के क्षेत्र में आता है। पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल के अनुसार प्रस्ताव का मसौदा भारत को सौंपा गया है। अब देखना यह होगा कि इस मामले में भारत का रूख क्या होगा क्योंकि पिछले दिनों इस यात्रा को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री की ओर तीखे बयान आए थे।
इमरान खान ने फेंकी गुगली !

गौरतलब है कि बीते साल कतारपुर गलियारे को भारतीय श्रद्धालुओं के लिए खोला गया था। यहां नरोवाल स्थित दरबार साहिब करतारपुर गुरुद्वारा पर भारतीय सिखों ने माथा टेका। मगर इसके बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कुछ दिन पहले करतारपुर गलियारे आने को लेकर भारत सरकार को दिए निमंत्रण पर कहा था कि ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे के शिलान्यास कार्यक्रम में भारत सरकार की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक ‘गुगली’ फेंकी, जिसकी वजह से भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने दो मंत्रियों को कार्यक्रम में शिरकत के लिए भेजा। कुरैशी के इस बयान को लेकर सुषमा ने कड़ा ऐतराज जताया था। उन्होंने कहा था कि इस तरह का बयान सिखों का अपमान करने जैसा है।
सिखों की भावना की परवाह नहीं है

स्वराज ने ट्वीट कर कहा था कि श्रीमान पाकिस्तान के विदेश मंत्री, आपके द्वारा कही गई गुगली वाली बात आपकी मंशा को पूरी तरह से लोगों के सामने रख रही है। इससे यह भी पता चलता है कि आपकी सरकार को सिखों की भावना की परवाह नहीं है। उन्होंने आगे कहा था कि मैं आपको बताना चाहती हूं कि हम आपकी गुगली में नहीं फंसे हैं। हमारे दो मंत्री करतारपुर साहेब सिर्फ इसलिए गए ताकि वह इस पवित्र गुरुद्वारे में प्रार्थना कर सकें।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो