scriptपाकिस्तान ने बनाया देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पहले वाणिज्यिक जहाज ने भरी उड़ान | Pakistan created the country's largest international airport | Patrika News

पाकिस्तान ने बनाया देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पहले वाणिज्यिक जहाज ने भरी उड़ान

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2018 09:13:45 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पाकिस्तान ने मंगलवार को देश की पहली वाणिज्यिक उड़ान उतारने के साथ नवनिर्मित इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया है।

पाकिस्तान का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने तरक्की की राह में एक और नया अध्याय जोड़ लिया है। पाकिस्तान ने मंगलवार को देश की पहली वाणिज्यिक उड़ान उतारने के साथ नवनिर्मित इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने मंगलवार को इस नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करते हुए देश को समर्पित किया है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नागरिक विमानन प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहली घरेलू वाणिज्यिक उड़ान कराची से आने वाली पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की थी, जो यहां सुबह 11 बजे उतरी। वहीं, नए हवाईअड्डे से पीआईए की एक और उड़ान कराची के लिए 12.30 बजे प्रस्थान कर गई।

गुरुवार से होगा हवाई अड्डे का संचालन

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट मे बताया गया है कि इस नए हवाई अड्डे का पूरा संचालन गुरुवार से किया जाएगा। यह जीरो पॉइंट इस्लामाबाद से 20 किमी और रावलपिंडी के सदर से 25 किमी की दूरी पर है और पाकिस्तान का सबसे बड़ा हवाईअड्डा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि हवाई अड्डे के पहले चरण में सालाना 1.5 करोड़ यात्रियों की सुविधा के लिए तैयार किया गया है, जो इसके विस्तार के बाद 2.5 करोड़ यात्रियों के लिए हो जाएगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि पहले से संचालित बेनजीर भुट्टो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (बीबीआईए) से सभी वाणिज्यिक और वीआईपी उड़ानों को नए हवाईअड्डे पर सिफ्ट किया जाएगा।

पाकिस्तान की संसद में माननीय सांसदों के बीच होने लगी हाथापाई, जानिए आगे क्या हुआ

पाक ने पिछले माह किया था बाबर-3 मिसाइल का सफल परीक्षण

आपको बता दें कि इसस पहले पाकिस्तान ने विकास की गाथा को आगे बढ़ाते हुए पिछले माह बबार क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफल परीक्षण किया था। इसकी मारक क्षमता 700किलोमीटर है। इस परीक्षण के बाद पाकिस्तानी सेना ने एक बयान में कहा था कि बाबर वेपन सिस्टम-1 जल और थल दोनों स्थानों पर लक्ष्य पर अचूक निशाना लगाने में सक्षम है। हालांकि पाकिस्तानी विश्लेषकों का दावा था कि पाकिस्तान अभी उस काबिल ही नहीं है कि वह उस क्षमता के मिसाइल का अपने दम पर परीक्षण कर ले जिसका दावा वह बाबर-3 के लिए कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो