scriptपाकिस्तान की अपील, करतारपुर कॉरिडोर में निवेश करे सिख समुदाय | Pak invites Sikh community to invest in projects along Kartarpur | Patrika News

पाकिस्तान की अपील, करतारपुर कॉरिडोर में निवेश करे सिख समुदाय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 14, 2019 09:22:58 am

पाकिस्तान ने अपना बोझ घटाने के लिए दुनिया भर में बसे सिखों से इस इलाके में निवेश करने की अपील की है

Kartarpur

पाकिस्तान की अपील, करतारपुर कॉरिडोर में निवेश करे सिख समुदाय

लाहौर। पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर में निवेश करने और करतारपुर और ननकाना साहिब के बीच के क्षेत्र को अभूतपूर्व और ऐतिहासिक बनाने के लिए दुनिया भर में बसे सिख समुदाय से निवेश की अपील की है। पाकिस्तान ने कहा है कि उसने करतारपुर में सिखों को सभी सुविधाएं और सुविधाएं प्रदान की है, जिस पर वहां की सरकार ने भारी धनराशि खर्च की है। इसलिए अब पाकिस्तान ने अपना बोझ घटाने के लिए दुनिया भर में बसे सिखों से इस इलाके में निवेश करने की अपील की है।

पाकिस्तान की अपील

गुरुवार को पश्चिम लंदन के साउथॉल में गुरु गोबिंद सिंह सभा में सिख समुदाय से बात करने के दौरान पाकिस्तानी पंजाब प्रान्त के राज्यपाल चौधरी मोहम्मद सरवर ने अपील की कि सिख लोग करतारपुर में निवेश करें। उन्होंने कहा, “करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 70 वर्षों के बाद हुई एक शानदार घटना है और हम इस स्नेहपूर्ण अवसर पर सिख समुदाय की दिल को छूने वाली भावनाओं और मनभावन क्षणों को महसूस करते हैं।” सरवर ने आगे कहा, “सिख हमारे भाई-बहन हैं। पाकिस्तान पहले से ही उनका समर्थन और मदद कर रहा है। पूरे देश में खासकर ननकाना साहेब में गुरुद्वारों की देखभाल करने के लिए पाकिस्तान ने पैसे की कोई कमी नहीं होने दी है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने सद्भावना और मित्रता की नींव रखी है और कॉरिडोर का उद्घाटन वास्तव में, 120 मिलियन सिख समुदाय की इच्छाओं को पूरा करता है।सरवर ने यह भी कहा कि पाकिस्तान सरकार धार्मिक स्थलों के विकास और गलियारे को जोड़ने के सभी खर्चों को पूरा करेगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि पंजाब के गवर्नर ने भारत सरकार की भी सराहना की और कहा कि अगर नई दिल्ली ने पारस्परिक सहमति व्यक्त नहीं की होती तो ऐसा नहीं हो पाता।

निवेश करे सिख समुदाय

चौधरी मोहम्मद सरवर ने अपील की कि सिख लोग करतारपुर में निवेश करें। उन्होंने कहा, “गलियारे का उद्घाटन बाबा गुरु नानक की एक जीत है, जो न केवल सिख समुदाय के नेता हैं, बल्कि मुसलमानों और हिंदुओं के भी हैं। हम ननकाना साहिब और करतारपुर का विकास करना चाहेंगे। ननकाना साहब में भूमि की कोई कमी नहीं है, इसलिए मैं व्यक्तिगत रूप से और पाकिस्तान सरकार की ओर से सिख समुदाय को आमंत्रित करता हूं। गवर्नर पंजाब ने प्रस्ताव दिया कि ब्रिटेन और अन्य देशों के सिख समुदाय के लोग शैक्षिक, होटल और व्यावसायिक उद्योगों में निवेश करें। इस प्रकार वे अपने समुदाय की सेवा कर सकते हैं और साथ ही अपने निवेश से भारी लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। सरवर ने बाबा गुरु नानक की शिक्षाओं के प्रसार के लिए ननकाना साहब में गुरु नानक विश्वविद्यालय की स्थापना की भी इच्छा व्यक्त की। श्री गुरु गोबिंद सिंह सभा के अध्यक्ष,गुरमेल सिंह मल्ही और उपाध्यक्ष सोहन सिह समरा, सहित अन्य सिख नेताओं ने सरवर को उनकी पेशकश के लिए आभार व्यक्त किया और वादा किया कि सिख समुदाय पूरे तौर पर हर परियोजना का समर्थन करेगा।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो