script

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था मे आई बड़ी गिरावट, रेटिंग गिरने से दिवालिया होने की कगार पर पहुंचा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 16, 2018 10:41:43 am

Submitted by:

Mohit Saxena

पाकिस्तान के पास बचा सिर्फ 1.5 महीने का विदेशी कैश, फिच ने पाकिस्तान की रेटिंग बी से घटाकर बी- कर दी है

imran

पाकिस्तान के पास बचा सिर्फ 1.5 महीने का विदेशी कैश, रेटिंग भी घटी

लाहौर। पाकिस्तान की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। उसके पास अब केवल 1.5 महीने का विदेशी कैश रिजर्व शेष है। ऐसा कहना है दुनिया की सबसे बड़ी रेटिंग एजेंसी फिच का। फिच ने पाकिस्तान की रेटिंग बी से घटाकर बी- कर दी है। रेटिंग घटने से पाकिस्तान में विदेशी निवेश भी घट जाएगा। यह कैश भी अगर खत्म हो गया तो उसकी अर्थव्यवस्था दिवालिया घोषित हो जाएगी। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के लिए यह बड़ी चुनौती है। उनके लिए इस संकट से उबरना नामुमकिन होता जा रहा है।
26 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई

विदेशी निवेश के घटने का प्रभाव देश की अर्थव्यवस्था पर अत्यधिक पड़ता है। ऐसे में सबसे पहले तो देश की करेंसी रुपए में तेजी से गिरावट आ सकती हैै। विदेशी चीजें खरीदना महंगा हो जाएगा। सरकार और आम आदमी पर महंगाई बोझ बढ़ जाएगा। इस साल जनवरी से अब तक अमरीकी डॉलर के मुकाबले पाक के रुपए में 26 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है।
पूंजी भंडार में तेज गिरावट आई

फिच के अनुसार देश पर लगातार बढ़ रहे कर्ज के चलते रेटिंग घटाने का फैसला लिया है। पाक के विदेशी पूंजी भंडार में तेज गिरावट आई है। अब देश के पास सिर्फ 1.5 माह के इंपोर्ट को कवर करने का कैश रिजर्व बचा है। विदेशों से सामान खरीदने के लिए उसके पास सिर्फ 1.5 महीने की पूंजी है।
कौन तैयार करता है रेटिंग

रेटिंग तैयार करते समय कंपनियां एजेंसियों के साथ गोपनीय बातों को भी साझा करती हैं। इसके साथ ही जब किसी कंपनी आदि के बारे में रेटिंग की रिपोर्ट तैयार हो जाती है तो उसे जारी करने से पहले संबंधित कंपनी से आंकड़ों आदि के बारे में बात की जाती है जिससे तथ्यों की जांच की जा सके।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो