scriptउत्तर कोरिया ने कम दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया | North Korea test fires two missiles | Patrika News

उत्तर कोरिया ने कम दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया

Published: Mar 02, 2015 01:20:00 pm

यह परीक्षण ऎसे समय में हुआ है, जब दक्षिण कोरिया और अमरीका ने वार्षिक युद्धाभ्यास शुरू किया है।

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया ने कम दूरी की दो मिसाइलों का सोमवार को देश के पूर्वी जल क्षेत्र में परीक्षण किया। यह परीक्षण ऎसे समय में हुआ है, जब दक्षिण कोरिया और अमरीका ने वार्षिक युद्धाभ्यास शुरू किया है। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने सुबह 6.32 बजे से 6.41 बजे के बीच कम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण किया।

इन मिसाइलों का परीक्षण दक्षिणी प्योंगयांग प्रांत के नांपो क्षेत्र से किया गया और मिसाइलों ने उत्तरी कोरिया के पूर्वी जल क्षेत्र में 490 किलोमीटर की दूरी तय की।अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कोरियाई सेना ने मिसाइल के परीक्षण पर करीब से नजर रखे हुए थी।

वहीं, उत्तर कोरिया की कोरियन पीपुल्स आर्मी के जनरल स्टाफ डिपार्टमेंट ने अमरीका और दक्षिण के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास वास्तव में उत्तरी क्षेत्र में परमाणु युद्ध का अभ्यास है और इसके जरिये वे उत्तर कोरिया के नेतृत्व को हटाकर प्योंगयांग पर कब्जा करना चाहते हैं।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने सोमवार को संयुक्त रूप से युद्धाभ्यास शुरू किया, जिसके तहत दो मार्च से 24 अप्रेल तक दो लाख दक्षिण कोरियाई सैनिकों और 3,700 अमरीकी सैनिकों के साथ-साथ विभिन्न देशों में तैनात अमरीका के 3,500 सैन्य बल भी हिस्सा लेंगे। इसे “फोल ईगल” सैन्य अभ्यास नाम दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो