scriptशी जिनपिंग ने दिया साई इंग-वेन को जवाब, कहा- हरहाल में होगा चीन-ताइवान का एकीकरण | Jinping gave answer Wayne, said- will be in China-Taiwan integration | Patrika News

शी जिनपिंग ने दिया साई इंग-वेन को जवाब, कहा- हरहाल में होगा चीन-ताइवान का एकीकरण

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2019 07:05:39 pm

Submitted by:

Patrika Desk

बीजिंग इसे एक अलग प्रांत के रूप में मानता है और शी की यह टिप्पणी एकीकरण के प्रति चीन की लंबे अरसे से चल रही नीति के मद्देनजर आई है।
 

jinping

शी जिनपिंग ने दिया साई इंग-वेन को जवाब, कहा- हरहाल में होगा चीन-ताइवान का एकीकरण

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को ताइवान से आग्रह किया कि वह स्वतंत्रता को खारिज कर दे और चीन के साथ ‘शांतिपूर्ण एकीकरण’ को अपनाए। उन्होंने ताइवान की स्वतंत्रता को एक ‘डेड एंड’ करार दिया। शी ने ‘मैसेज टू कम्पैट्रियट्स इन ताइवान’ की 40वीं वर्षगांठ पर सभा को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। यह मैसेज ‘एक देश, दो प्रणाली’ के सिद्धांतों के अंतर्गत शांतिपूर्ण एकीकरण की बात करता है। ताइवान स्व-शासित है और यहां वास्तविक स्वतंत्रता है। हालांकि चीन ने इसे औपचारिक रूप से स्वतंत्र घोषित नहीं किया है। बीजिंग इसे एक अलग प्रांत के रूप में मानता है और शी की यह टिप्पणी एकीकरण के प्रति चीन की लंबे अरसे से चल रही नीति के मद्देनजर आई है।

शी ने दिया ताइवान पर कार्रवाई का संकेत
दोनों पक्षों को एक चीनी परिवार का हिस्सा करार देते हुए शी ने कहा, “एकीकरण एक ऐतिहासिक चलन और सही मार्ग है..ताइवान की स्वतंत्रता एक डेड एंड है।” उन्होंने कहा, “ताइवान के लोगों को यह समझना चाहिए कि स्वतंत्रता केवल कष्ट लेकर आएगी।” उन्होंने कहा कि बीजिंग, ताइवान की स्वतंत्रता के प्रचार के लिए किसी भी प्रकार की गतिविधि को कभी बर्दाश्त नहीं करेगा। शी ने कहा कि उनके देश के पास ताइवान के साथ एकीकरण की प्रक्रिया में ताकत का इस्तेमाल करने का अधिकार है और इसे द्वीप से बाहरी और अलगाववादी ताकतों के लिए निर्देशित किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हमने ताकत का इस्तेमाल छोड़ने का कोई वादा नहीं किया है और हमारे पास सभी जरूरी कदम उठाने का विकल्प है।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो