scriptइंडोनेशिया: सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी में विस्फोट, 10 किलोमीटर दूर तक बरस रही राख | Indonesia Most active Volcano mount merapi blasts | Patrika News

इंडोनेशिया: सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी में विस्फोट, 10 किलोमीटर दूर तक बरस रही राख

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2020 08:36:25 am

Submitted by:

Shweta Singh

Highlights:

माउंट मेरापी के तीन किलोमीटर के दायरे से बाहर रहने की सलाह
धूल और धुएं से भर गए हैं आसपास के गांव
कुछ समय के लिए सोलो शहर का हवाई अड्डा किया गया बंद

Indonesia Mount Merapi volcano

Indonesia Mount Merapi volcano

जकार्ता। इंडोनेशिया (Indonesia) से एक बड़ी खबर आ रही है। यहां का सबसे सक्रिय (Most active volcano) माउंट मेरापी ज्वालामुखी (Mount Merapi Volcano) में मंगलवार को विस्फोट हो गया। इसमें बड़े पैमाने पर राख निकलती देखी जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ज्वालामुखी से निकल रहे राख का गुबार 6,000 मीटर की ऊंचाई तक देखा जा सकता है।

एहतियातन एयरपोर्ट किए गए बंद

विस्फोट इतना भयानक है कि आसपास के गांव धूल और धुएं से भर गए हैं। यही नहीं, इसकी राख मिली रेत दिन भर आसमान से 10 किलोमीटर दूर तक बरसती रही। प्रशासन ने एहतियातन पास के हवाई अड्डे बंद करने का फैसल लिया है। प्रशासन ने कुछ समय के लिए सोलो शहर का एयरपोर्ट बंद किया है। यह एयरपोर्ट ज्वालामुखी केंद्र से 40 किलोमीटर दूर स्थित है। अधिकारियों ने इस ज्वालामुखी पर चेतावनी के स्तर में अभी तक कोई बदलाव तो नहीं किया है, लेकिन उन्होंने कुछ समय के लिए सोलो शहर का हवाई अड्डा बंद कर दिया।

इंडोनेशिया में खोली गई पहली हिंदू यूनिवर्सिटी ‘सुग्रीव’

विस्फोट वाली जगह को निषेधात्मक क्षेत्र घोषित

इसके साथ ही लोगों को माउंट मेरापी के तीन किलोमीटर के दायरे से बाहर रहने की भी हिदायत दी गई है। दरअसल लोग ज्वालामुखी से निकलने वाले लावा और गर्म गैसों की चपेट में आ सकते हैं। इसके अलावा ज्वालामुखी से निकलने वाले टुकड़ों से भी लोगों को नुकसान पहुंच सकता है, ऐसे में इससे दूर रहने की हिदायत दी गई है। ज्वालामुखी विस्फोट वाली जगह को निषेधात्मक क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। बता दें कि इससे पहले 2010 में माउंट मेरापी ज्वालामुखी फटा था। उस साल इसकी चपेट में आने से 300 लोग मारे गए थे।

कोरोनावायरस से बंद हुई सांपों की मंडी, ढ़ाई लाख रुपए तक बिकते थे खाल

इंडोनेशिया में करीब 130 सक्रिय ज्वालामुखी

ज्वालामुखी फटते वक्त वहां मौजूद बोयोलाली रिजेंसी के एक निवासी जरमाजी ने बताया कि कम से कम पांच मिनट तक कड़ाके का शोर होता रहा। आपको बता दें कि 17,000 द्वीपों वाले देश इंडोनेशिया में करीब 130 सक्रिय ज्वालामुखी हैं। दरअसल, यह क्षेत्र प्रशांत में रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जिसके चलते यहां भौगोलिक अस्थिरता बनी रहती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो