scriptकैलाश मानसरोवर की यात्रा पर गए भारतीय तीर्थयात्री की मौत, विमान के पास ले रहा था सेल्फी | Indian dies while taking selfies in Nepal | Patrika News

कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर गए भारतीय तीर्थयात्री की मौत, विमान के पास ले रहा था सेल्फी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2018 09:53:36 pm

Submitted by:

mangal yadav

कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा रहे एक तीर्थयात्री की मौत हो गई है। मौत की वजह खतरनाक सेल्फी लेना बताया जा रहा है।

file pic

कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर गए भारतीय तीर्थयात्री की मौत, विमान के पास ले रहा था सेल्फी

काठमांडू। कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर निकले एक भारतीय नागरिक की मंगलवार को सेल्फी लेते हुए नेपाल के हुमला जिले में मौत हो गई। भारतीय नागरिक सेल्फी लेने की कोशिश कर रहा था, तभी वह अचानक एक विमान के रोटर विंग से टकरा गया। मृतक की पहचान नागेंद्र कुमार कार्तिक के रूप में हुई है, जो मुंबई का निवासी था। 42 वर्षीय कार्तिक सेल्फी लेते समय लैंड करते विमान के विंग से टकरा गया। इस कारण उनकी दुर्घटना स्थल पर ही मौत हो गई।

सिमिकोट से हिल्सा जा रहा था मृतक
सहायक मुख्य जिलाअधिकारी महेश कुमार पोखरेल ने कहा कि कार्तिक मानसरोवर जाने के लिए सिमिकोट से हिल्सा के लिए विमान के जरिए जा रहे थे। हिल्सा नेपाल और तिब्बत की सीमा के पास है और सिमिकोट इसका जिला मुख्यालय है। जिला पुलिस प्रमुख राबिन श्रेष्ठा ने कहा कि कार्तिक के पार्थिव श्रीर को पोस्टमार्टम के बाद उनके परिवार को सौंप दिया जाएगा। बता दें कि हर साल हुमला के रास्ते कई यात्री मानसरोवर की यात्रा करते हैं। जुलाई में खराब मौसम के कारण करीब 1,500 भारतीय तीर्थयात्री हुमला में फंस गए थे, जिन्हें भारत सरकार ने बचाया था।

ये भी पढ़ेंः चीन के बाद नेपाल ने दिखाई भारत को आंखें, 28 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर किया कब्जा
जुलाई में 290 तीर्थयात्रियों को बचाया गया
इससे पहले जुलाई महीने में नेपाल में भारी बारिश की वजह से कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा रहे 290 तीर्थयात्री फंस गए थे। सिमीकोट में फंसे तीर्थयात्रियों की मदद भारतीय दूतावास ने की थी। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई थी। यहां पर फंसे लोगों में से ज्यादातर कर्नाटक के थे। बताया जा रहा है कि कैलाश मानसरोवर की यात्रा से लौटने के दौरान एक भारतीय महिला की नेपाल के सिमिकोट में मौत हो गई थी। महिला की मौत की वजह ऑक्सीजन का स्तर कम होना बताया गया। मृतका केरल की रहने वाली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो