scriptभारतवंशी वकील सिंगापुर के सुप्रीम कोर्ट में न्यायिक आयुक्त नियुक्त | India-based lawyer appointed judicial commissioner in Singapore SC | Patrika News

भारतवंशी वकील सिंगापुर के सुप्रीम कोर्ट में न्यायिक आयुक्त नियुक्त

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2018 08:59:42 am

Submitted by:

mangal yadav

सिंगापुर में भारतीय मूल के एक वकील दीदार सिंह गिल सर्वोच्च न्यायालय में न्यायिक आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।

 Singapore SC

भारतवंशी वकील सिंगापुर के सुप्रीम कोर्ट में न्यायिक आयुक्त नियुक्त

सिंगापुर। सिंगापुर में भारतीय मूल के एक शीर्ष वकील को राष्ट्रपति हलीमा याकूब ने देश के सर्वोच्च न्यायालय में एक न्यायिक आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है। एक आधिकारिक बयान में इस बात की जानकारी दी गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 59 वर्षीय दीदार सिंह गिल के पास वकील के रूप में 30 साल से ज्यादा का अनुभव है। वह सिंगापुर में बौद्धिक संपदा के शीर्ष वकीलों में से हैं और वह कॉर्पोरेट ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करते हैं। दीदार सिंह गिल ने अपनी नियुुुुक्ति पर खुशी जताते हुए कहा है कि वे जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने की भरपूर कोशिश करेंगे।
ये भी पढ़ेंः सिंगापुर : भारतवंशी वकील न्यायिक आयुक्त नियुक्त
दो साल का होगा कार्यकाल

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को कहा कि गिल की नई भूमिका 1 अगस्त से शुरू होगी और उनका कार्यकाल दो साल का होगा। उन्हें तान पे बून, मैविस चियोन और अंग चेंग हॉक के बाद इस पद पर नियुक्त किया गया है। इन तीनों को फरवरी में न्यायिक आयुक्त नियुक्त किया गया था। गिल 3 अगस्त को शपथ लेंगे। उनकी नियुक्ति के साथ सर्वोच्च न्यायालय में कुल 21 न्यायाधीश, छह न्यायिक आयुक्त, चार वरिष्ठ न्यायाधीश और 15 अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधीष हो जाएंगे।
ये भी पढ़ेंः सिंगापुर एयरलाइंस में भारतीय दंपती से दुर्व्यहार, विकलांग बच्ची को सुविधा देने से इंकार

कन्नम रमेश को भी मिली थी जिम्मेदारी

ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी भारतीय मूल को सिंगापुर में बड़ी जिम्मेदारी मिली हो। इसके पहले भी एक भारतवंशी वरिष्ठ वकील को साल 2015 में बड़ी जिम्मेदारी मिली थी। कन्नम रमेश को सिंगापुर हाईकोर्ट में न्यायिक आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था। रमेश विवाद समाधान, दिवालिया और पुनर्गठन और अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता विशेषज्ञ माने जाते हैं। उन्होंने नेशनल युनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर से साल 1990 में स्नातक की उपाधि ली थी। बता दें कि यह पद कानूनी पेशे में बेहद महत्व रखता है। न्यायिक आयुक्त के पास न्यायाधीश की शक्ति होती है और उसे खास अवधि के लिए नियुक्त किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो