scriptमलेशियाई पीएम महाथिर मोहम्मद से इमरान खान ने की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा | Imran Khan meets Malaysian PM Mahathir Mohammad, discusses bilateral relations | Patrika News

मलेशियाई पीएम महाथिर मोहम्मद से इमरान खान ने की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2020 04:24:03 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मलेशिया ( Malaysia ) के दो दिवसीय दौरे पर क्वालालंपुर ( Kualalumpur ) पहुंचे हैं इमरान खान
व्यापार, अर्थव्यवस्था और पर्यटन को बढ़ावा देने संबंधि कई मामलों पर दोनों देशों में बातचीत

Mahathir Mohamad and Imran Khan

Mahathir Mohamad and Imran Khan (File Photo)

क्वालालंपुर। दो दिवसीय मलेशिया ( Malaysia ) दौरे पर क्वालालंपुर ( Kualalumpur ) पहुंचे पाकिस्तान ( Pakistan ) के प्रधानमंत्री इमरान खान ( PM Imran Khan ) ने अपने समकक्ष मलेशियाई पीएम महाथिर मोहम्मद ( PM Mahathir Mohammad ) से मंगलवार को मुलाकात की।

इस दौरान इमरान ने खेद प्रकट किया और कहा कि पिछले साल दिसंबर में क्वालालंपुर में आयोजित सम्मेलन में शामिल नहीं हो पाने पर उन्हें काफी दुख है।

मलेशियाई यात्रा के दौरान भारतीय हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेंगे इमरान खान

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पुत्रजय में महाथिर के साथ बैठक करने के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में खान ने कहा, ‘कुछ देशों में गलत अवधारणा थी कि सम्मेलन से मुस्लिमों में विभाजन हो जाएगा। मैं कहना चाहता हूं कि दिसंबर में क्वालालंपुर में हुई बैठक में शामिल नहीं होकर मैं कितना दुखी हुआ था।’

उन्होंने कहा कि इस्लाम की सकारात्मक छवि प्रसारित करने के लिए मलेशिया और पाकिस्तान संयुक्त मीडिया परियोजना पर काम कर रहे हैं।

द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

संवाददाता सम्मेलन में महाथिर ने कहा, ‘हम प्रमुख क्षेत्रों में प्रतिबंधों को हटाकर व्यापारिक संबंध मजबूत करने के लिए लगातार वार्ता करने की जरूरत से सहमत हैं। हमने प्रधानमंत्री इमरान के साथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। हम आपसी हितों के मामलों को भी हर स्तर पर बढ़ावा देने पर सहमत हुए।’

पुत्रजय में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधि स्तर पर भी वार्ता हुई, जिसमें दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों और व्यापार, अर्थव्यवस्था और पर्यटन में अपने रिश्तों को बढ़ावा देने पर चर्चा की। दोनों देशों के बीच कई समझौते तथा समझौता ज्ञापनों पर ही हस्ताक्षर हो सकते हैं।

CAA पर इमरान खान का नया शिगूफा, कहा-भारत में 50 करोड़ लोगों की जाएगी नागरिकता

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2018 में प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने दूसरे मलेशिया दौरे पर खान के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल है। इसमें विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, योजना मंत्री असद उमर, वित्त सलाहकार रज्जाक दाऊद, विदेश सचिव सोहैल महमूद और अन्य लोग हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो