script

बाप बनने की ख्वाहिश के आड़े आ गई समलैंगिकता, सरोगेसी अपनाई और लड़ी कानूनी लड़ाई फिर जीता

Published: Dec 17, 2018 06:15:55 pm

Submitted by:

Shweta Singh

सोमवार को आए एक फैसला इस शख्स को बच्चा गोद लेने की इजाजत मिल गई है, जिसका वह सरोगेसी के जरिए पिता बना था।

homesexual couple won case for adopting his surrogate kid

बाप बनने की ख्वाहिश के आड़े आ गई समलैंगिकता, सरोगेसी अपनाई और लड़ी लड़ाई फिर जीता

सिंगापुर। एक समलैंगिक पुरुष ने सिंगापुर की एक अदालत में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। सोमवार को आए एक फैसला इस शख्स को बच्चा गोद लेने की इजाजत मिल गई है, जिसका वह सरोगेसी के जरिए पिता बना था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 46 वर्षीय व्यक्ति ने अपने 13 साल के साथी के साथ मिलकर अमरीका में सरोगेसी की प्रक्रिया पूरी की थी।

सिंगापुर में सरोगेसी में अवैध, अमरीका में पूरी हुई प्रक्रिया

सिंगापुर में सरोगेसी में अवैध है। अमरीका में इस प्रक्रिया पर करीब दो लाख डॉलर का खर्चा आया था। सोमवार को सिंगापुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सुंद्रेश मेनन ने हालांकि अपने फैसला सुनाते हुए अपनी टिप्पणी में कहा, ‘अपीलकर्ता और उसका साथी जो करने जा रहे हैं, हमारे निर्णय को उसके समर्थन के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिक चिंता थी कि यह आदेश समलिंगी परिवारों के खिलाफ लोक नीति का उल्लंघन तो नहीं करेगा।

पहले किया था कानूनी रूप से बच्चे को गोद लेने का प्रयास

आपको बता दें कि इस व्यक्ति ने सरोगेसी का रास्ता अपनाने से पहले कानूनी रूप से बच्चे को गोद लेने का प्रयास किया था। लेकिन बीते उसकी इससे संबंधित याचिका खारिज कर दी गई थी, जिसके बाद उसके पास कोई कानूनी पैतृक अधिकार नहीं रह गया था।

एग डोनर की नहीं हुई है पहचान

बताया जा रहा है कि सरोगेसी समझौते के अंतर्गत सभी अधिकार रखने वाली मां भी विदेशी है, जिसके कारण चार साल का बच्चा सिंगापुर की नागरिकता के लिए खुद ब खुद योग्य होने में सक्षम नहीं हो पाया। इसके अलावा एग डोनर की भी पहचान नहीं हो पाई है। इसके ही चलते जब गोद लेने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो व्यक्ति के पास अकेले पैतृक अधिकार होंगे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो