scriptभारत की पाकिस्तान से अपील- PM मोदी की किर्गिस्तान यात्रा के लिए खोलें पाक हवाई क्षेत्र | For PM Narendra Modi's SCO summit India appeals Pak air route to kyrgyzstan | Patrika News

भारत की पाकिस्तान से अपील- PM मोदी की किर्गिस्तान यात्रा के लिए खोलें पाक हवाई क्षेत्र

locationनई दिल्लीPublished: Jun 10, 2019 06:33:39 pm

Submitted by:

Shweta Singh

भारत ने पाकिस्तान से हवाई क्षेत्र खोलने की अपील की
SCO शिखर सम्मेलन के लिए किर्गिस्तान यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी
13-14 जून को बिश्केक में होनी है SCO समिट

PM modi trip

लाहौर। पुलवामा हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना की किए गए एयरस्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान और भारत के बीच हवाई मार्ग बाधित किए गए थे। करीब तीन महीने बाद दोनों देशों ने हाल ही में हवाई क्षेत्र पर लगे प्रतिबंध वापस लेने का ऐलान किया है, लेकिन इसके बावजुद अभी सिर्फ दो ही मार्गों पर अवाजाही शुरू हो पाई है। अब भारत ने पाक से अन्य हवाई क्षेत्रों को खोलने का अनुरोध किया है। यह अपील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किर्गिस्तान दौरे के मद्देनजर की गई है।

13-14 जून को होनी है पीएम मोदी की किर्गिस्तान यात्रा

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की शीर्ष बैठक में हिस्सा लेने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाएंगे। मोदी की यात्रा 13-14 जून को होनी है, इससे पहले ही भारत ने पाकिस्तान से यह अपील की है। आपको बता दें कि 26 फरवरी को बालाकोट के आतंकी कैंपों पर हुए एयर स्ट्राइक के बाद जिन 11 हवाई रूटों को बंद किया गया था, उनमें से सिर्फ अभी तक केवल दो रूट ही खोले गए हैं, जो दक्षिणी पाकिस्तान से होकर जाते हैं। जबकि मोदी की यात्रा के लिए इसके अलावा अन्य रूट की जरूरत है।

इस संबंध में भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी। उन्होंने बताया, ‘पाकिस्तान से अनुरोध किया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी के विमान को अपनी हवाई सीमा से उड़ान की अनुमति दें। इसके लिए बंद चल रहे एक रूट को खोलें।’ इससे पहले 21 मई को पाक ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के विमान अपनी हवाई सीमा से उड़ान भरने की इजाजत दी थी। स्वराज उस वक्त किर्गिस्तान में हुए SCO के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने जाना था। आपको बता दें कि भारत से किर्गिस्तान उड़ान भरने के लिए पाकिस्तान का मार्ग ही उचित विकल्पों में से एक है। इसके अलावा चीन और खाड़ी देशों की ओर से उड़ान भरना वर्तमान में कम मुमकिन दिखाई देता है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो