script

FATF ने पाक को दी चेतावनी, अक्टूबर तक आतंकवाद पर रोक न लगाई तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2019 06:31:23 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

FATF warns Pak: आतंकवाद को रोकने के लिए कार्ययोजना का कड़ाई से पालन करें
ऐसा न करने पर पाक को काली सूची में भी डाला जा सकता है

imran

FATF ने पाक को दी चेतावनी, अक्टूबर तक आतंकवाद पर रोक न लगाई तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के वित्तपोषण की निगरानी करने वाली संस्था ‘फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स’ (FATF) ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि वह अक्टूबर तक अपनी प्रतिबद्धता पूरी करे। ऐसा नहीं करने पर उसे कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। उसे काली सूची में भी डाला जा सकता है।

गौरतलब है कि पाक पीएम इमरान खान के लिए यह कड़ी चुनौती होगी। पाकिस्तान में आतंकवाद को सेना का समर्थन प्राप्त है। अगर इमरान आतंकवाद पर कोई बड़ी कार्रवाई करते हैं तो उन्हें सेना की तल्खी झेलनी पड़ सकती है।

परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे पाक

फ्लोरिडा के ओरलैंडो में एक बैठक के दौरान FATF ने चिंता व्यक्त की है कि पाकिस्तान जनवरी की समय सीमा के साथ अपनी कार्य योजना को पूरा करने में विफल रहा है। इसके बाद वह मई 2019 तक भी अपनी कार्य योजना को पूरा कर नहीं सका है।

PM मोदी के खत से पाकिस्तान में बहार! MEA ने कहा- तथ्यों से हुई छेड़छाड़

संस्था का कहना है कि पाकिस्तान को अक्टूबर तक कड़ाई से कार्य योजना का पालन करना चाहिए, नहीं तो परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे।

आतंकवाद को खत्म करे पाकिस्तान: भारत

वहीं भारत ने पाकिस्तान से उम्मीद जताई है कि वह FATF के एक्शन प्लान को सितंबर तक प्रभावी ढंग से लागू करेगा। इसके लिए वह अभी से जरूरी कदम उठाएगा और देश में पनाह लेने वाले आतंकवाद और आतंकवादी वित्तपोषण से संबंधित समस्याओं को दूर करेगा। इसके लिए उसे आतंकवाद के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़नी होगी।

FATF: भारत के शिकंजे से बचा पाकिस्तान, पर आगे पार करनी होंगी ये बड़ी चुनौतियां

एफएटीएफ की रिपोर्ट पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हम पाकिस्तान से उम्मीद करते हैं कि वह वैश्विक चिंताओं का निवारण करते हुए आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगाएगा। आतंकी संगठनों होने वाले वित्त पोषण पर भी रोक लगाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो