scriptइंडोनेशिया के लोमबोक में फिर लगे भूकंप के झटके, कई इमारतें क्षतिग्रस्त | Earthquake shocks again in Indonesia's Lombok today | Patrika News

इंडोनेशिया के लोमबोक में फिर लगे भूकंप के झटके, कई इमारतें क्षतिग्रस्त

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2018 03:11:49 pm

Submitted by:

mangal yadav

इंडोनेशिया में गुरुवार को एक बार फिर धरती कांप उठी। भूकंप के इस झटके में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

Earthquake

इंडोनेशिया के लोमबोक में फिर लगे भूकंप के झटके, कई इमारतें क्षतिग्रस्त

जकार्ता। इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप में गुरुवार को एक बार फिर भूकंप आया। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.9 आंकी गई। अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप का केंद्र प्रांत की राजधानी मातारम से 23 किलोमीटर दूर और जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। आपदा प्रबंधन राष्ट्रीय एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने कहा, “भूकंप के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप से कुछ घर क्षतिग्रस्त भी हुए हैं।” आज आए भूकंप से किसी शख्स के मरने की खबर नहीं है।

रविवार को भी आया था भूकंप
लोमबोक द्वीप में रविवार को भी जबरदस्त भूकंप आया था। आपदा प्रबंधन राष्ट्रीय एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने ट्वीट कर बताया कि रविवार को आए 6.9 तीव्रता के भूकंप में मरने वाले की संख्या 168 हो गई है। लेकिन अन्य संस्थानों द्वारा बताए गए अनौपचारिक आंकड़ों में मृतकों की संख्या 381 बताई गई है। सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने कहा कि सत्यापन प्रक्रिया के चलते हताहतों का आधिकारिक डाटा धीरे-धीरे प्राप्त हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः इंडोनेशिया: तंत्र मंत्र का झांसा देकर बुजुर्ग 15 सालों तक लड़की से करता रहा रेप, पुलिस ने दर्ज किया मामला

भूकंप से एक लाख 56 हजार प्रभावित
आपदा प्रबंधन राष्ट्रीय एजेंसी के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार को आए भूकंप में 1500 लोग घायल हो गए थे जबकि 156,000 लोग प्रभावित हुए थे। सुतोपो ने यह भी बताया कि 1467 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिनका इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि बचाव अभियान में जुटे खोज समूह के कार्यकर्ता गुरुवार को भी हजारों इमारतों के मलबों में पीड़ितों और बचे हुए लोगों की तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं। रविवार को आए भूकंप से एक सप्ताह पहले भी लोमबोक क्षेत्र में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई थी और 355 घायल हो गए थे। इस भूकंप से 1500 इमारत भी क्षतिग्रस्त हो गईं थीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो