scriptडोकलाम विवाद: चीन ने भारत के साथ शेयर नहीं किया मानसून का आंकड़ा, कई इलाकों में मच सकती है तबाही | Dokalam controversy: China did not share with India monsoon figures crisis may increase | Patrika News
एशिया

डोकलाम विवाद: चीन ने भारत के साथ शेयर नहीं किया मानसून का आंकड़ा, कई इलाकों में मच सकती है तबाही

विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों देशों के बीच एक समझौते के तहत ये आंकड़े साझा करना आवश्यक होता है।

नई दिल्लीAug 19, 2017 / 09:22 am

Mohit sharma

नई दिल्ली। भूटान के डोकलाम को लेकर भारत-चीन के बीच चल रहे विवाद के बीच चीन ने अब एक नया पैंतरा खेला है। इस बार भारत में तबाही मचा रही बाढ़ को लेकर चीन ने नदियों के जल प्रवाह संबंधी आंकड़े साझा करने से इंकार कर दिया है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों देशों के बीच एक समझौते के तहत ये आंकड़े साझा करना आवश्यक होता है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या चीन भारत को बाढ़ के जरिए नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रहा है। इन दिनों असम का बड़ा हिस्सा बाढ़ की चपेट में है। भारत को इसकी पक्की जानकारी नहीं है कि चीन की ओर से कितना जल प्रवाह आने वाला है, इससे मुश्किलें खड़ी हो रही हैं।

क्या है समझौता

दरअसल, चीन को ब्रह्मपुत्र, सतलुज नदी के जल प्रवाह संबंधी जानकारी भारत के साथ साझा करनी होती है। एक समझौते के तहत दोनों ही देशों के बीच संबंध में ऐसा एक तंत्र विकसित हुआ है। एक्सपर्ट स्तर के इस तंत्र की आखिरी बैठक 2016 में हुई थी। समझौते के मुताबिक नदियों का हाइड्रोलॉजिकल डाटा 15 मई से 15 अक्टूबर के बीच नियमित रूप से साझा करना होता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार का कहना है कि इस साल मई से अभी चीन की ओर से कोई आंकड़ा प्रस्तुत नहीं किया गया है। उन्होंने यह बात असम समेत पूर्वोत्तर की बाढ़ के संबंध में पूछे गए एक सवाल पर कही। इस बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या चीन की ओर से डाटा शेयर न होने से बाढ़ से निपटने की तैयारियों पर कोई असर पड़ा है। इस पर विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इस क्षेत्र में बाढ़ पहले भी आती रही है। हालांकि चीन द्वारा डाटा शेयर न करने की ठोस वजह अभी तक पता नहीं चल सकी है। प्रवक्ता का कहना है कि कई बार तकनीकी वजहों से भी डाटा नहीं भेजा जाता।

डोकलाम की वजह से तनातनी

दरअसल, विदेशी मामलों के कुछ जानकार इस विवाद को डोकलाम विवाद से जोड़कर देख रहे हैं। 16 जून को डोकलाम में भारत और चीन के बीच शुरू हुए तनाव आक्रमक रूप लेता जा रहा है। इसको लेकर जहां चीन की ओर से आए दिन नई-नई धमकी ओर चेतावनी मिल रही हैं, वहीं भारत ने इस विवाद को कूटनीतिक और शांतिपूर्ण ढ़ंग से निपटाने की पैरवी की है। यही वजह है कि जल प्रवाह के आंकड़े साझा नहीं करने पर भी सवाल उठ रहे हैं।

Home / world / Asia / डोकलाम विवाद: चीन ने भारत के साथ शेयर नहीं किया मानसून का आंकड़ा, कई इलाकों में मच सकती है तबाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो