script

खुल गई नामी-गिरामी 5 स्टार होटलों की पोल, टॉयलेट वाले कपड़े से ही साफ करते हैं कप-ग्लास

Published: Nov 16, 2018 04:55:32 pm

सोचिए आपको कैसा लगेगा कि जिन दिग्गज बहु-सितारा होटलों में आप रुतबे के साथ रुकते हैं और वहां के कप-प्लेट में खाते-पीते हैं, उनकी सफाई उसी कपड़े से की जाती है जिससे होटल के टॉयलेट साफ होते हैं।
 

Chinese Hotels: Same towel used for cleaning cups-toilets

खुल गई 5 स्टार दिग्गज होटलों की पोल, टॉयलेट वाले कपड़े से ही साफ करते हैं कप

बीजिंग। सोचिए आपको कैसा लगेगा कि जिन दिग्गज बहु-सितारा होटलों में आप रुतबे के साथ रुकते हैं और वहां के कप-प्लेट में खाते-पीते हैं, उनकी सफाई उसी कपड़े से की जाती है जिससे होटल के टॉयलेट साफ होते हैं। चीन में ऐसा ही खुलासा एक व्यक्ति ने फिर से किया है। इस चीनी व्हिसल ब्लोअर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो डालकर पूरी होटल इंडस्ट्री को कठघरे में ला खड़ा किया है। वीडियो में दिखाया गया है कि 100 से ज्यादा होटलों में स्वच्छता मानकों के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। यहां का स्टाफ उसी गीले कपड़े से चाय पीने वाले कप साफ करता है, जिनसे वो टॉयलेट शीट पोछता है।
वीबो पर वीडियो पोस्ट करने वाला यह शख्स हुआजोंग के नाम से मशहूर है। ऑनलाइन दुनिया के सितारे और एक व्यवसायी से व्हिसल ब्लोअर बनने वाले हुआजोंग ने वर्ष 2011 में उस वक्त जमकर प्रसिद्धि बंटोरी थी जब उन्होंने सरकारी अधिकारियों द्वारा पहनी जाने वाली लग्जरी घड़ियों के बारे में ब्लॉगिंग शुरू की थी।
अब बुधवार को हुआजोंग ने एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें दावा किया है कि उन्होंने 147 फाइव स्टार या लग्जरी होटलों में 2,000 से ज्यादा रातें बिताईं और पाया कि होटल चेन चलाने वाले दिग्गजों के रूम में भी स्वच्छता एक बड़ी समस्या है। उनका दावा है कि यह वीडियो उन्होंने अलग-अलग होटलों में छिपा हुआ कैमरा लगाकर रिकॉर्ड किया है।
वीडियो में दिखाया गया है कि पहला होटल कथितरूप से कॉनरैड बीजिंग है, जो हिल्टन होटल्स एंड रिजॉर्ट ब्रांड का एक मशहूर होटल है। यहां पर एक रात के लिए कमरे का किराया 1800 युआन (करीब 18 हजार रुपये) है। वीडियो में दिखाया गया है कि एक महिला सफाईकर्मी जमीन सेे गंदा कपड़ा उठाकर उससे ही ग्लास, शीशा और बाथरूम का बेसिन साफ करती है। जबकि एक अन्य कर्मचारी गंदे तौलिये से कॉफी मग साफ करता है।
वीडियो के एक अन्य हिस्से में संभवता पार्क हयात होटल का कमरा दिखाया जाता है। यहां पर एक कर्मचारी अपनी एप्रेन से कप को सुखाती है। जबकि शायद से गुईयैंग स्थित शेरेटॉन होटल में लगाए गए खुफिया कैमरे में वहां का सफाई दल एक ही कपड़े से बाथरूम का शीशा, बेसिन, टॉयलेट और कप साफ करता नजर आता है।
शंघाई में द बुलगारी होटल के कमरे में रात बिताने के लिए 4,500 युआन (करीब 45,000 रुपये) तक खर्चने पड़ते हैं। इस होटल का कर्मचारी एक प्लास्टिक कप का ढक्कन कूड़ेदान से उठाकर अपनी टी-शर्ट से पोंछता नजर आता है। वहीं, फुझोऊ स्थित शंग्री-ला होटल में भी सफाई कर्मचारी एक ही कपड़े से बेसिन और कप साफ करते बताया जाता है।
चीन के ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म वीबो पर इस वीडियो के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा सामने आने लगा। 66 हजार से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो के जारी होने के 12 घंटे के भीतर ही इसे लाइक किया जबकि 30 हजार से ज्यादा लोगों ने अपने कमेंट दिए। जबकि बृहस्पतिवार दोपहर तक करीब 76 हजार लोगों ने इसे शेयर किया।
वहीं, इस वीडियो के सामने आने के बाद तमाम होटलों ने अपना खेद जताते हुए ग्राहकों से क्षमा मांगी और कहा वे मामले की जांच करने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे और सफाई में लगे कर्मचारियों की निगरानी का हाईटेक इंतजाम करेंगे। जबकि विभिन्न राज्यों के पर्यटन विभाग प्रमुखों ने भी घोषणा की कि वे इन मामलों की जांच करवाएंगे और वीडियो में दिखाया गया अगर सच साबित होता है, तो संबंधित लोगों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
(नोटः पत्रिका इस वीडियो में दिखाए गए होटलों के नामों की सत्यता प्रमाणित नहीं करता है।)

ट्रेंडिंग वीडियो