scriptबीजिंग में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का सम्मेलन शुरू, जिनपिंग बने रहेंगे राष्ट्रपति | Chinas communist party conference begins Jinping remains president | Patrika News

बीजिंग में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का सम्मेलन शुरू, जिनपिंग बने रहेंगे राष्ट्रपति

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2017 04:59:07 pm

पांच साल में एक बार होने वाले इस सम्मेलन में बाहरी लोगों का आना प्रतिबंधित है। इसके अगले सप्ताह समाप्त होने की उम्मीद है।

China's communist party conference begins, Jinping remains president

xi jinping

बीजिंग। चीन में कम्यूनिस्ट पार्टी की कांग्रेस यानी महाअधिवेशन बुधवार को भारी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया है। यह चीन का सबसे बड़ा राजनीतिक आयोजन है। सात दिन के इस सम्मेलन में तय होगा कि देश पर किसका शासन होगा और अगले सत्र के लिए उसकी क्या दिशा रहेगी। इस दौरान कम्यूनिस्ट पार्टी की सर्वोच्च इकाई पोलित ब्यूरो, स्थायी समिति और राष्ट्रपति का चयन भी होगा। अभी तक की खबरों से तय है कि शी जिनपिंग राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे। हर पांच साल में एक बार होने वाले इस सम्मेलन में बाहरी लोगों का आना प्रतिबंधित है। इसके अगले सप्ताह समाप्त होने की उम्मीद है।
उपलब्धियों के ब्यौरे से की भाषण की शुरुआत
2012 में कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता बने शी जिनपिंग ने कांग्रेस में अपने भाषण की शुरुआत अपने कार्यकाल के दौरान चीन की अर्जित उपलब्धियों के ब्यौरे से की। उन्होंने कहा कि चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद ने एक नए युग में प्रवेश किया है। शी ने कांग्रेस के 19वें सत्र की शुरुआत के दौरान कहा कि चीन का समाजवादी लोकतंत्र, लोगों के मूलभूत हितों की रक्षा के लिए सबसे व्यापक, सबसे वास्तविक और सबसे प्रभावी लोकतंत्र है। उन्होंने पार्टी के सदस्यों से लोगों के साथ हमेशा अपनी नियति को साझा करने और लोगों के दिमाग में बेहतर जिंदगी की सोच स्थापित करने का आह्वान किया। जिनपिंग ने पार्टी के अंदर बड़े स्तर पर फैले भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने में मिली सफलता के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि करीब दस लाख से ज्यादा अधिकारियों को दंडित किया गया है।
भारी सुरक्षा, व्यापार प्रभावित
सम्मेलन के दौरान उच्च सुरक्षा चेतावनी जारी की गई है। परिवहन केंद्रों पर अतिरिक्त चेकिंग के कारण रेलवे स्टेशनों पर लंबी कतारें देखी गई हैं। कांग्रेस के कारण चीन का सामान्य व्यापार भी प्रभावित हुआ है। जैसे कुछ रेस्तरां, जिम, नाइटक्लब और बार को सुरक्षा कारणों के तहत बंद करा दिया गया है और एयरबीएनबी जैसी आवास-बुकिंग वेबसाइटों ने भी सेंट्रल बीजिंग में आरक्षण रद्द कर दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो