script

डोकलाम विवाद: युद्ध की तैयारी में जुटा चीन, तिब्बत में बना रहा है ब्लड बैंक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2017 11:23:00 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

चीन की सैन्य गतिविधियों को देखें तो ऐसा लग रहा है कि चीनी सेना भारत के साथ युद्ध की तैयारियां जोरों से कर रही है।

नई दिल्ली। भारत-चीन के बीच डोकलाम सेक्टर में पिछले दो महीने से विवाद जारी है। चीन की सैन्य गतिविधियों को देखें तो ऐसा लग रहा है कि चीनी सेना भारत के साथ युद्ध की तैयारियां जोरों से कर रही है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनी सेना बॉर्डर पर ब्लड डोनेशन कैंप लगाकर खून इकट्ठा कर रही है। इस कैंपों में इकट्ठा ब्लड को चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी तिब्बत समेत कई अलग-अलग जगहों पर भेज रही है।
तिब्बत के हवाई अड्डों का भी कर सकता है इस्तेमाल

जानकारों के मुताबिक युद्ध के वक्त सैनिकों को बड़ी मात्रा में खून की जरूरत पड़ती है। ऐसे में डोकलाम विवाद के बीच इस ब्लड डोनेशन कैंप ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। युद्ध की तैयारियों के मद्देनजर चीन तिब्बत के हवाई अड्डों को भी इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक युद्ध की स्थिति में चीन अपने एयरक्राफ्ट तिब्बत के हवाई अड्डों पर उतार सकता है।
चीनी मीडिया ने गिनाए भारत के 7 पाप
चीन लगातार भारत को युद्ध की धमकी दे रहा है लेकिन इसका भारत के रुख पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। जिससे बौखलाए चीनी मीडिया ने अब वीडियो के जरिए भारत का मजाक बनाने की कोशिश की है। इस वीडियो में एक युवती नकली दाड़ी मूछ लगाकर भारत के पापों को गिनवा रही है। इस तरह से वीडियो में भारत की ओर से किए जा रहे सात पापों को गिनवाया गया है। लगाया अतिक्रमण का आरोप चीन की न्यूज एजेंसी द्वारा जारी इस वीडियो में बताया गया है कि किस तरह डोकलाम में भारत गलत तरीके से अंदर घुसा है।
भारत को बताया बुरा पड़ोसी

इसके साथ ही भारत पर इंटरनेशनल कानूनों के उल्लघंन, छोटे पड़ोसियों को सताने और गलतियों को बार-बार दोहराने संबंधी आरोप लगे हैं। वीडियो में यूं तो सभी आरोप वैसे ही हैं जो कि अभी तक चीनी मीडिया भारत पर लगाता आया है। लेकिन इस बार उसने सीधे तौर पर भारत को एक बुरा पड़ोसी बताया है। वीडियो में कहा है कि भारत एक ऐसा पड़ोसी है जो बिना बताए आपके घर में सैनिक और बुलडोजर लेकर घुस आया है।

ट्रेंडिंग वीडियो