scriptजासूसी मामले में क्षमादान प्राप्त आस्ट्रेलियाई फिल्म निर्माता जेम्स रिकेटसन को वापस भेजेगा कंबोडिया | Cambodia will be sent back to Australian filmmaker for clemency case | Patrika News

जासूसी मामले में क्षमादान प्राप्त आस्ट्रेलियाई फिल्म निर्माता जेम्स रिकेटसन को वापस भेजेगा कंबोडिया

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2018 07:32:44 pm

Submitted by:

mangal yadav

जासूसी मामले में कंबोडिया से क्षमादान मिलने के बाद ऑस्ट्रेलियाई फिल्मकार 69 वर्षीय जेम्स रिकेटसन को वापस उनके देश भेजा जाएगा।

नॉम पेन्हः जासूसी मामले में दोषी करार दिए गए ऑस्ट्रेलियाई फिल्मकार 69 वर्षीय जेम्स रिकेटसन को राजा द्वारा क्षमादान दिए जाने के बाद कंबोडिया उसे आस्ट्रेलिया वापस भेजेगा। प्रवासी मामलों के पुलिस प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी। जनरल डिपार्टमेंट ऑफ इमीग्रेशन के डिप्टी चीफ और प्रवक्ता केओ वेंथन ने कहा कि फिल्मकार को जल्द ही वापस भेजा जाएगा। देश के प्रधानमंत्री हुन सेन के आग्रह के बाद राजा ने जेम्स रिकेटसन (69) को माफी दी और उन्हें शुक्रवार को कंबोडियाई जेल से रिहा किया गया।

छह साल की सुनाई गई थी सजा

य़े भी पढ़ेंः ऑस्ट्रेलिया: स्ट्रॉबेरी समेत कई फलों में मिलीं सुईयां, कई इलाकों में बिक्री रूकी

ऑस्ट्रेलियाई फिल्म निर्माता जेम्स रिकेटसन को पिछले महीने जासूसी करने और सूचनाएं एकत्रित करने के लिए गिरफ्तार किया गया था और छह वर्ष की कारावास की सजा सुनाई गई थी। उसे 3 जून 2017 को नॉम पेन्ह में एक ड्रोन उड़ाने के लिए गिरफ्तार किया गया था, जिसमें वह अदालत द्वारा भंग विपक्षी कंबोडिया नेशनल रेस्क्यू पार्टी की रैली की फोटो लेना चाहते थे। जेम्स रिकेटसन को जेल होने के बाद ऑस्ट्रेलिया सरकार भी उनकी रिहाई के लिए काफी लंबे समय से प्रयासरत थी।

य़े भी पढ़ेंः गाजियाबाद की बेटी की खूबसूरती का ऑस्ट्रेलिया में जलवा, दुनियाभर की सुंदरियों को हराकर देश की बेटी बनी मिस साउथ एशिया
ऐसे संभव हो सकी जेम्स रिकेटसन की रिहाई
जेम्स रिक्सन की रिहाई के लिए हॉलीवुड के निर्देशक पीटर वीर काफी लंबे समय से प्रयासरत थे। यहां तक कि उन्होंने जेम्स रिकेटसन के लिए कोर्ट में गवाही भी दी थी। इसके अलावा फिल्मकारों ने भी कंबोडिया सरकार से उनकी रिहाई की अपील की थी। इन दबावों के बाद ही कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन के आग्रह के बाद राजा ने उन्हें माफी दी। बता दें कि जेम्स रिकेटसन आॉस्ट्रेलिया के जाने-माने फिल्म निर्माता हैं और उन्होंने कई हिट फिल्मों का निर्देशन भी किया हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो