scriptएंटोनियो गुटेरेस अगले संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सही उम्मीदवार हैं : चीन | 'Antonio Guterres is the right candidate for the next UN Secretary' | Patrika News

एंटोनियो गुटेरेस अगले संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सही उम्मीदवार हैं : चीन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2021 11:12:15 pm

– चीन चाहता है कि एंटोनियो गुटेरेस अगले संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सही उम्मीदवार हैं।

एंटोनियो गुटेरेस अगले संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सही उम्मीदवार हैं : चीन

एंटोनियो गुटेरेस अगले संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सही उम्मीदवार हैं : चीन

बीजिंग। संयुक्त राष्ट्र महासचिव का पद संभालने के बाद से अब तक एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व करते हुए विश्व शांति और सुरक्षा की गारंटी करने, अनवरत विकास को आगे बढ़ाने, महामारी विरोधी के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को आगे बढ़ाने आदि क्षेत्रों में सकारात्मक भूमिका निभाई है। चीन ने इसका उच्च मूल्यांकन किया है। चीन का विचार है कि एंटोनियो गुटेरेस अगले संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सही उम्मीदवार हैं। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ह्वा छुन यिंग ने 21 जनवरी को आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में सवालों का जवाब देते हुए यह बात कही।

ह्वा छुन यिंग ने कहा कि सबसे सार्वभौमिक, प्रतिनिधि, और आधिकारिक अंतर-सरकारी संगठन के रूप में, संयुक्त राष्ट्र ने 70 से अधिक वर्षों में विश्व शांति और विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है और इसकी भूमिका अपूरणीय है।

एंटोनियो गुटेरेस पुर्तगाली राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ हैं। गुटेरेस 1995 से 2000 तक पुर्तगाल के प्रधानमंत्री रहे। गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी संगठन में भी दस साल तक कार्य किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो