scriptअशोकनगर व मुंगावली स्टेशन को आकर्षक रूप देने की तैयारी | Preparations to make Ashoknagar and Mungaoli stations attractive | Patrika News

अशोकनगर व मुंगावली स्टेशन को आकर्षक रूप देने की तैयारी

locationअशोकनगरPublished: Sep 17, 2019 02:22:45 pm

Submitted by:

Arvind jain

– पुनर्निर्माण के लिए मंडल अभियंता ने किया दोनों स्टेशनों का प्राथमिक सर्वे, तैयार करेंगे डीपीआर।

अशोकनगर व मुंगावली स्टेशन को आकर्षक बनाने का प्लान, बिल्डिंग-वेटिंग हॉल का होगा विकास, शेड़ से जमीन में उतारेंगे पानी

अशोकनगर व मुंगावली स्टेशन को आकर्षक बनाने का प्लान, बिल्डिंग-वेटिंग हॉल का होगा विकास, शेड़ से जमीन में उतारेंगे पानी

अशोकनगर। रेलवे का जिले की अशोकनगर व मुंगावली स्टेशन को आकर्षक रूप देने का प्लान है। जहां स्टेशन बिल्डिंगों और वेटिंग हॉल का पुनर्विकास किया जाएगा, तो बेकार बहने वाले बारिश के पानी को शेड़ों के माध्यम से जमीन में उतारा जाएगा, इसके लिए दोनों स्टेशनों पर विशेष प्रकार के छोटे-छोटे शेड़ लगाकर वाटर हार्वेस्टिंग की जाएगी।


इसके लिए सोमवार को रेलवे के मंडल अभियंता ऋषि यादव ने इंजीनियरों की टीम के साथ दोनों स्टेशनों का निरीक्षण किया। साथ ही स्टेशनों को आकर्षक बनाने के लिए प्राथमिक सर्वे किया। साथ ही अशोकनगर के प्लेटफॉर्म क्रमांक दो को भी आकर्षक रूप से बनाने का प्लान है।

साथ ही प्लेटफॉर्म क्रमांक दो पर प्रवेश और पार्किंग की व्यवस्था के लिए भी सर्वे किया। वहीं यात्रियों को बैठने की व्यवस्था को भी आकर्षक लुक देने की योजना है। वहीं प्लेटफॉर्म पर स्थित पेड़ों को काटने की वजाय पेड़ों को भी आकर्षक रूप से सजाने का प्लान है। प्राथमिक सर्वे के लिए टीम ने स्टेशन पर पूरे प्लेटफॉर्म के हर स्थान की फोटो भी खींची, ताकि उनके आधार पर विकास की योजना तैयार की जा सके।


स्टेशन के साथ कॉलोनी का भी किया निरीक्षण-
रेलवे कॉलोनी के रहवासियों ने कॉलोनी में पानी भरने से रास्ता बंद होने की शिकायत की, तो ऊबडख़ाबड़ स्लीपरों के ढ़ेर से मंडल अभियंता वहां पहुंचे।
– प्लेटफॉर्म क्रमांक एक पर एटीएम की खाली जगह को आरपीएफ नाका बनाने के लिए कहा गया, स्टेशन पर बनी झौंपडिय़ों को हटाने के निर्देश दिए गए।
– कॉलोनी में पाइप डालकर पानी निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए, ताकि बारिश के मौसम में रेलवे कर्मचारियों के परिवारों की समस्या खत्म हो सके।


गुना की तरह अशोकनगर, मुंगावली स्टेशन को आकर्षक लुक देने का प्लान है, इसके लिए प्राथमिक सर्वे किया और विशेष प्रकार के शेड़ लगाकर पानी को जमीन में उतारने वाटर हार्वेस्टिंग का प्लान है। अन्य कार्य भी होंगे, इसके लिए सर्वे जारी रहेगा।
ऋषि यादव, मंडल अभियंता रेलवे भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो