script30 मार्च तक शुरू हो पाएंगे जिले में खरीदी केंद्र, अप्रैल में ही शुरू हो सकेगी खरीद | MSP center will be started till March 30 in district | Patrika News

30 मार्च तक शुरू हो पाएंगे जिले में खरीदी केंद्र, अप्रैल में ही शुरू हो सकेगी खरीद

locationअशोकनगरPublished: Mar 28, 2019 11:36:55 am

Submitted by:

Arvind jain

समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद का मामला,

news

30 मार्च तक शुरू हो पाएंगे जिले में खरीदी केंद्र, अप्रैल में ही शुरू हो सकेगी खरीद

अशोकनगर. शासन ने भले ही समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद 25 मार्च से शुरू कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन जिले में गेहूं की खरीदी शुरू होना तो दूर अब तक खरीदी केंद्र भी तैयार नहीं हो सके। विभाग का कहना है कि पिछले वर्षों में शुरू हुई खरीदी की तारीख को देखकर खरीदी शुरू कराई जाएगी। नतीजतन जिले के किसानों को समर्थन मूल्य पर अपना गेहूं बेचने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

जिले के ज्यादातर किसानों का गेहंू कटाई और थ्रेसिंग के बाद बिकने के लिए घरों पर तैयार रखा हुआ है और किसानों को खरीदी शुरू होने का इंतजार है। जिले में 35 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं, लेकिन अब तक जिलेभर में एक भी खरीदी केंद्र तैयार नहीं हुआ है। इससे किसान गेहूं बेचने के लिए एसएमएस आने का इंतजार कर रहे हैं।

खाद्य विभाग का कहना है कि 30 मार्च तक जिले में खरीदी केंद्र तैयार कराने की योजना है और अप्रैल महीने में खरीदी का कार्य शुरू हो पाएगा। इसका कारण विभाग द्वारा पिछले वर्षों में शुरू हुई खरीदी की तारीख को देखते बताया जा रहा है। लेकिन किसानों का कहना है कि पिछले वर्षों में कई बार आधा अप्रैल बीत जाने के बाद खरीदी शुरू कराई गई, यदि इस बार भी उसी तारीख से खरीदी का कार्य शुरू किया गया, तो किसानों को जरूरत के समय परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

मंडी में अच्छी रेट होने से भी रुका विभाग-
कृषि मंडी में पुराने गेहूं की अच्छी रेट को देखते हुए विभाग इस बार सरकारी खरीदी शुरू कराने में ढ़ील बरत रहा है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मंडी में अभी अच्छी रेट चल रही है, इससे अभी ज्यादा समस्या नहीं है, जबकि किसानों का कहना है कि मंडी में मंहगी किस्मों के गेहूं और पुराने गेहूं की रेट ही अच्छी है।

खरीदी केंद्रों पर व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। पिछले वर्षों में जिन तारीखों में जिले में खरीद शुरू हुई, उन तारीखों से पहले खरीद शुरू करा दी जाएगी। किसानों को परेशान नहीं होने दिया जाएगा।
अनिल पाठक, जिला आपूर्ति अधिकारी अशोकनगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो