सुरक्षा व्यवस्था के बीच साढ़े तीन किमी तक चली गोगावीर की सवारी

By: Arvind jain

Updated On: 25 Aug 2019, 09:13:04 AM IST

  • चंदेरी में होता है जिले का अनौखा आयोजन,
    - लोगों ने मांगी मन्नतें तो गोगावीर की सवारी ने दिया आशीर्वाद, सैंकड़ों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु।

अशोकनगर। गोगा नवमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। सैंकड़ों लोगों की मौजूदगी के बीच परंपरागत तरीके से गोगावीर की सवारी निकली। जहां परंपरागत तरीके से पूजा-अर्चना हुई तो वहीं श्रद्धालुओं ने मन्नतें मांगी। गोगावीरों ने उन्हें आशीर्वाद दिया। सुरक्षा व्यवस्था के लिए मार्ग पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात रहा और पुलिस ने सवारी के साथ सिविल ड्रेस में पुलिस जवान भी तैनात किए। साथ ही 10 कैमरों के माध्यम से हर व्यक्ति पर नजर भी रखी गई।


चंदेरी में गोगावीर की सवारी निकलती
भादौं माह की नवमी को हर साल चंदेरी में यह अनोखा आयोजन होता है। इस दौरान चंदेरी में गोगावीर की सवारी निकलती है। जहां परंपरागत वाद्ययंत्र रमतूला और ढ़ाक की धुनों के बीच शाही अंदाज में गोगावीर की सवारी निकाली गई, जयघोष के साथ जवाहरवीर से शुरु होकर यह सवारी बोर्ड कॉलोनी स्थित भैंसासुर की मढिय़ा तक पहुंची।

 

शाही सवारी को देखने के लिए उपस्थित रहे
इस दौरान सैंकड़ों की संख्या में श्रद्धालु इस शाही सवारी को देखने के लिए उपस्थित रहे और पूजा-अर्चना भी हुई। सुरक्षा व्यवस्था के लिए 300 पुलिस जवान तैनात किए गए थे। साथ ही कार्यक्रम में एसडीएम राहुल गुप्ता,तहसीलदार महेंद्र कथूरिया, एसडीओपी लक्ष्मीसिंह, थाना प्रभारी संदीप तिवारी सहित तीन एसडीओपी और छह टीआई मौजूद रहे।

 

कौन हैं यह गोगावीर-
लोगों के मुताबिक गोगावीर का जन्म राजस्थान के चुरु जिले में हुआ था। जो गुरु गोरखनाथ से जुड़े रहे और बचपन से ही आध्यात्मिक शक्तियों से परिपूर्ण रहे। कहा जाता है कि जब महमूद गजनवी ने सोमनाथ पर आक्रमण की घोषणा की तो गोगावीर ने उसे रोकने का निर्णय लिया। जिन्होंने छोटी सी सेना के साथ महमूद गजनवी का रास्ता रोक लिया था। गोगावीर की राजस्थान में पूजा होती है और जिले के चंदेरी में भी राजस्थान की तरह ही सैंकड़ों वर्षों से हर साल सवारी निकाली जा रही है।

Updated On:
25 Aug 2019, 09:13:03 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।