scriptपीएम आवास में फर्जीवाड़ा आया सामने, जांच के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं | Fake in pradhan mantri awas yojana , no action after investigation | Patrika News

पीएम आवास में फर्जीवाड़ा आया सामने, जांच के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं

locationअशोकनगरPublished: Oct 16, 2019 10:39:24 am

Submitted by:

Arvind jain

फर्जीवाड़ा…-रोजगार सहायक के विरुद्ध शिकायत पर हुई जांच, ग्रामीणों ने की सख्त कार्रवाई की मांग

प्रधानमंत्री आवास योजना: चार जनपद में पूर्ण नहीं हुआ एक भी पीएम आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना: चार जनपद में पूर्ण नहीं हुआ एक भी पीएम आवास

अशोकनगर। ईसागढ़ जनपद की ग्राम पंचायत बायंगा के गांव करमाई में पीएम आवास में फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहां रोजगार सहायक पर गांव के दलित मां-बेटे के नाम पर कुटीर स्वीकृत करवाकर खुद की जमीन पर निर्माण करवा लिया। शिकायत के बाद प्रकरण की जांच होने के बावजूद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। मंगलवार को ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर रोजगार सहायक पर सख्त कार्रवाई व एफआईआर करवाने की मांग की है।

 

ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2019-20 के लिए पीएम आवास योजना में फूलवाई पत्नी मूलचंद चिढ़ार और उमकार पुत्र मूलचंद चिढ़ार के लिए पीएम आवास स्वीकृत किया गया था। रोजगार सहायक रामकुमार यादव दोनों हितग्राहियों के कच्चे जर्जर भवन दिखाकर स्वीकृति प्राप्त की।

बेचने के लिए दवाब बनाया
फिर मां-बेटे को लालच और दोबारा कुटीर दिलवाने का आश्वासन देते हुए दोनों कुटीरें उसे बेचने के लिए दवाब बनाया। उनसे एक शपथ पत्र पर दोनों कुटीरें अपने खेरे पर बनवाने की सहमति ले ली। इसके बाद अपना कच्चा मकान गिराकर पक्का निर्माण करना शुरू कर दिया। जबकि उक्त दोनों हितग्राहियों के मकान अब भी कच्चे हैं और दोनों की दो-दो किश्ते निकल चुकी हैं।


निरीक्षण करने पहुंची टीम
ग्रामीणों ने बताया कि 3 अक्टूबर को टीम निरीक्षण के लिए पहुंची थी। पीसीओ व पंचायत सचिव ने मौका मुआयना किया और पंचनामा भी बनाया था। ग्रामीणों ने अब तक कार्रवाई न होने पर सवाल उठाया है और कार्रवाई की मांग की है। इनमें चंद्रपाल यादव, विजय पाल यादव, बंदो यादव, रिंकेश यादव, राजीव यादव आदि ग्रामीण शामिल हैं।

 

गांव वालों ने जिले में शिकायत की थी और जांच के लिए जिला पंचायत से मनीष त्रिवेदी गए थे। वे जांच कर ले गए हैं, लेकिन अभी तक हमारे पास कोई रिपोर्ट नहीं आई है। जांच रिपोर्ट आने पर यदि रोजगार सहायक दोषी पाया जाता है तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
महेन्द्र जैन, सीईओ जनपद पंचायत ईसागढ़


ग्रामीण झूठी शिकायत कर रहे है हमारे दादाजी पहलवान सिंह ने उमकार से जमीन की अदला बदली की है उसे 50 वाई 20 की जगह हमारे खेत में दी है बदले में उसके खेत में हमने जगह ली है। शिकायत की जांच हो गई है।
रामकुमार यादव रोजगार सहायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो