scriptAlert : तेजी से फैल रहा खतरनाक वायरस, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की भीड़ | dengue viral virus Increasing Pneumonia patients in hospital | Patrika News

Alert : तेजी से फैल रहा खतरनाक वायरस, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की भीड़

locationअशोकनगरPublished: Sep 16, 2018 11:41:21 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

Alert : तेजी से फैल रहा खतरनाक वायरस, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की भीड़..निमोनिया पीडि़तों की संख्या ज्यादा- बदलते मौसम के साथ ही जिले में मलेरिया और वायरल के मरीजों की संख्या बढ़ गई है।

dengue viral virus

dengue viral virus Increasing Pneumonia

अशोकनगर. निमोनिया पीडि़तों की संख्या ज्यादा- बदलते मौसम के साथ ही जिले में मलेरिया और वायरल के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इससे जहां अस्पताल रोजाना करीब 900 से ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं। जिसमें बच्चे भी मौसमी बीमारियों से पीडि़त पहुंच रहे हैं, इसमें सबसे ज्यादा संख्या निमोनिया के मरीजों की है। लेकिन ऐसी अव्यवस्थाओं के बीच उनके स्वास्थ्य की स्थिति का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। लोगों का कहना है कि वार्डों में प्रशासन को पलंगों की संख्या बढ़वाना चाहिए। ताकि समस्या घट सके।

dengue viral virus

पिछले दो दिन से निकल रही धूप और सुबह के समय पड़ रही हल्की ठंड ने बीमारियों का खतरा बढ़ा दिया है। दिन और रात के तापमान में लगभग 09 सेल्सियस का अंतर आ गया है। दिन का तापमान जहां लगभग 30 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है वहीं रात का तापमान अभी भी 21 डिग्री के आसपास है।

मौसम विभाग के अनुसार वातावरण में नमी होने के कारण धूप निकलते ही रात के समय ओस पडऩे लगी है। मौसम विभाग के अनुसार 14 से 20 सितंबर के बीच बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बनने की संभावना है। इसके सिस्टम के बनने के कारण प्रदेश के कुछ इलाकों में एक बार फिर से बारिश की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं।

 

dengue viral virus

dengue ue viral virus रखें सावधानी

– धूल धक्कड़ और धुएं से बचें।
– घर से बाहर निकलें तो कोशिश करें नाक, कान को बांध कर चलें।
– मौसमी बीमारियो जैसें-उल्टी, दस्त, डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई, खान-पान एवं मच्छरों से बचाव पर विशेष ध्यान रखे।
– खाने-पीने के लिए स्वच्छ एवं सुरक्षित पानी का उपयोग करें।

– शौच से आने के बाद सदैव हाथ साफ पानी व साबुन से अच्छी तरह धोवें।
– खाना बनाने, परोसने व खाने के पहले, हाथ साफ पानी व साबुन से अच्छी तरह से धावें।
– ज्यादा देर का बना भोजन व बासी खाद्य वस्तुओं का सेवन न करें।

– भोजन व अन्य खाद्य सामग्रियों को उचित ढक्कन से ढक कर रखें, ताकि उसे मक्खियों व धूल से दुषित होने से बचाया जा सके।
– पानी के दूषित होने की संभावना हो तो उसे उबाल कर साफ कपडे़ से छान लें एवं क्लोरीन की गोली डालें और 6 से 8 घण्टे बाद, साफ कपड़े से छानकर उपयोग में ले।

– गंदे, सड़े, गले व कटे हुए फलों का एवं बाजार में खुले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।
– मच्छरदानी एवं मच्छर निरोधी क्रीम का उपयोग करें, खिड़की दरवाजों में जालियां लगावें,
– टंकियों को ढ़ंककर रखें और समय-समय पर सफाई करते रहें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो