scriptमानवीय आधार पर कलेक्टर ने घोषित किया अवकाश, लेकिन छुट्टी पर डीईओ ने आयोजित किया प्रशिक्षण | Collector declared holiday on humanitarian grounds, but organized by D | Patrika News

मानवीय आधार पर कलेक्टर ने घोषित किया अवकाश, लेकिन छुट्टी पर डीईओ ने आयोजित किया प्रशिक्षण

locationअशोकनगरPublished: Oct 25, 2018 02:11:18 pm

Submitted by:

Arvind jain

-वाल्मीकि जयंती पर आयोजित आरएमएसए के अन्तर्गत प्रशिक्षण शिविर में जिलेभर से बड़ी संख्या में शिक्षक हुए शामिल…

news

मानवीय आधार पर कलेक्टर ने घोषित किया अवकाश, लेकिन छुट्टी पर डीईओ ने आयोजित किया प्रशिक्षण

अशोकनगर। महर्षि वाल्मीकि जयंती पर सरकारी अवकाश घोषित होने के बाद भी जिला मुख्यालय पर विषयवार शिक्षकों का प्रशिक्षण विवादों में घिर गया है। मजे की बात तो यह है कि इस प्रशिक्षण में अतिथि शिक्षकों को भी बुला लिया गया। जिन्हें नियमानुसार किसी भी तरह का मानदेय नहीं मिलना। उस पर से प्रशिक्षण में आए शिक्षकों को किराया भी नहीं दिया गया।

प्रशिक्षण को आगे बढ़ाया….

उधर आगामी 27 अक्टूबर को जिला मुख्यालय पर आयोजित चुनाव संबंधी प्रशिक्षण को कलेक्टर ने करवाचौथ के त्यौहार को देखते हुए आगे बड़ा दिया है। कलेक्टर का मानना है कि करवाचौथ होने के कारण ज्यादातर महिला अधिकारी-कर्मचारी उपवास रखती हैं। ऐसे में इस दिन प्रशिक्षण आयोजित किया जाना मानवीयता के खिलाफ होगा।

प्रशिक्षण शिविर का आयोजन…

शिक्षा विभाग जिला मुख्यालय पर हर महीने आरएमएसए के अन्तर्गत कक्षा 9 व 10 के विषयवार शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करता है। इस प्रशिक्षण में मास्टर टै्रनर शिक्षकों को अंग्रेजी, विज्ञान, गणित के अलावा अन्य विषयों की बारीकियां समझाने के साथ ही रोचक तरीके से बच्चों को पढ़ाने के तरीके समझाते हैं।

प्रशिक्षण शिविर में जिला मुख्यालय के अलावा चंदेरी, मुंगावली और ईसागढ़ ब्लाक से लगभग 6 सैंकड़ा से भी ज्यादा शिक्षक पहुंचते हैं।

सरकारी अवकाश पर हुआ प्रशिक्षण…
शिक्षकों की जानकारी के अनुसार सरकारी अवकाश पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित नहीं किया जा सकता। हॉ, कुछ विशेष परिस्थितियां निर्मित होने पर इस नियम को दरकिनार किया जा सकता है। लेकिन बुधवार को वाल्मीकि जयंती पर सरकारी अवकाश होने के बाद भी प्रशिक्षण शिविर आयोजित करना शिक्षकों के गले नहीं उतर रहा है।

शिक्षकों ने बताया कि फिलहाल निर्वाचन और शैक्षणिक कार्यों को लेकर काफी व्यस्तताएं हैं। इसलिए पहले से ही बहुत कम छुट्टियां मिल रही हैं। ऐसे में अवकाश के दिनों में अधिकारियों ने प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाने का मामला समझ से परे है।

वहीं २७ अक्टूबर को जिला मुख्यालय पर होने वाला चुनाव संबंधी प्रशिक्षण को कलेक्टर ने करवा चौथ होने से आगे बढ़ा दिया है। करवा चौथ पर सनातनी महिलाएं पूरे दिन निराहार रहकर व्रत रखती है। महिला कर्मचारियों को परेशानी न हो इसलिये इस दिन निर्वाचन के प्रशिक्षण की तारीख आगे बढ़ा दी है।

शिक्षकों को मिलेगा मानदेय…
प्रशिक्षण में बड़ी संख्या में अतिथि शिक्षक भी पहुंचे थे। लेकिन इन अतिथि शिक्षकों को इस दिन के मानदेय मिलने पर संंशय है। दरअसल, अतिथि शिक्षकों को शैक्षणिक दिवसों के वेतन का ही भुगतान किया जाता है।

लेकिन बुधवार को वाल्मीकि जयंती का सरकारी अवकाश था। यही कारण है कि इन अतिथि शिक्षकों को मिलने वाले एक दिन के वेतन पर अतिथि शिक्षक संशय में है।

 

शासन के ऐसें निर्देश है कि प्रशिक्षण के दौरान स्कूलों के संचालन में व्यवधान न आए इसलिये अवकाश के दिन विषयवार प्रशिक्षण आयोजित किया गया है।
एक ही दिन में सभी 6 विषयों का प्रशिक्षण हो गया है। तथा प्राचार्यों की बैठक भी हो गई। जो अतिथि शिक्षक प्रशिक्षण के दौरान छुट्टी में आन ड्यूटी माने जाएगें, तथा उनके आने जाने का खर्चा विद्यालय से होगा।
आदित्यनारायण मिश्रा जिला शिक्षा आधिकारी अशोकनगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो