आज श्रीकृष्ण की कृपा से इन राशियों पर होगी धनवर्षा और इनका चमकेगा भाग्य

By: Deepesh Tiwari

Updated On:
23 Aug 2019, 10:14:46 AM IST

  • आज कृतिका नक्षत्र के साथ ही ध्रुव योग भी...

अशोकनगर। आज 23 अगस्त 2019 को शुक्रवार को जन्माष्टमी का दिन है। ज्योतिष में शुक्र को भाग्य का कारक माना गया है। इसके अलावा कुंडली में ये ग्रह नवम भाव का स्वामी माना जाता है। शुक्र का रत्न हीरा है। वहीं इस दिन की कारक देवी मां लक्ष्मी होती हैं।

 

आज का विशेष : Today Special - Hindu Panchang ( aaj ka Rashifal ) -
आज भाद्रपद कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। सुबह 8 बजकर 09 मिन के बाद अष्टमी तिथि लग जाएगी। चूंकि भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी की आधी रात को भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था इसलिए जन्माष्टमी का शुभ पर्व शुक्रवार ही है। गृहस्थों को इस दिन जन्माष्टमी का व्रत करना चाहिए। वहीं कृतिका नक्षत्र रात 03 बजकर 47 मिनट तक रहेगा। कृतिका नक्षत्र के साथ ही ध्रुव योग भी है जो शाम 04 बजकर 41 मिनट तक रहेगा।

जन्माष्टमी के साथ त्योहारी ऋतू आरम्भ

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार शुक्र ग्रह जन्म कुंडली में स्थित 12 भावों पर अलग-अलग तरह से प्रभाव डालता है। इसके अतिरिक्त शुक्र एक शुभ ग्रह है, परंतु यदि शुक्र कुंडली में मजबूत होता है तो जातकों को इसके अच्छे परिणाम मिलते हैं जबकि कमज़ोर होने पर यह अशुभ फल देता है।

Maa Laxmi

वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को एक शुभ ग्रह माना गया है। इसके प्रभाव से व्यक्ति को भौतिक, शारीरिक और वैवाहिक सुखों की प्राप्ति होती है। इसलिए ज्योतिष में शुक्र ग्रह को भौतिक सुख, वैवाहिक सुख, भोग-विलास, शौहरत, कला, प्रतिभा, सौन्दर्य, रोमांस, काम-वासना और फैशन-डिजाइनिंग आदि का कारक माना जाता है। शुक्र वृषभ और तुला राशि का स्वामी होता है और मीन इसकी उच्च राशि है, जबकि कन्या इसकी नीच राशि कहलाती है। शुक्र को 27 नक्षत्रों में से भरणी, पूर्वा फाल्गुनी और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। ग्रहों में बुध और शनि ग्रह शुक्र के मित्र ग्रह हैं और तथा सूर्य और चंद्रमा इसके शत्रु ग्रह माने जाते हैं।

Aaj ka rashifal

23 August 2019 आज का राशिफल: Aaj Ka rashifal in hindi ( today rashifal : tursday rashifal ) ...

1. मेष राशि फल / aries Horoscope & Astrology of Today :
आज का दिन खास है। सफलता से आत्मविश्वास बढ़ेगा। साथ ही ये दिन आपको धनी और प्रसिद्ध बना सकता है। आकस्मिक लाभ के योग बन रहे हैं। व्यापारिक और व्यवसायिक सन्दर्भ में आप मेहनती और प्रभावशाली व्यक्तियों की सहायता से अपनी स्थिति में सुधार करेंगे। चोरी की वजह से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है अत: आपको सावधान और सतर्क रहने की आवश्यकता है।

 

2. वृषभ राशि फल / Tauras Horoscope & Astrology of Today :
समय शुभ संकेतों से युक्त हैं। उन्नति के अवसर मिलेंगे, हाथ आया मौका न छोड़ें। आप अपने साथियों को फायदा पहुंचाने और उनके प्रभावित करने के अवसरों का पूर्ण लाभ उठाएंगे। आय के नए स्त्रोत विकसित हो सकतें हैं । नए संपर्क विकसित होने की संभावना है और आप सामाजिक और व्यावसायिक समारोहों में भी शामिल होंगे। उत्साह आपको साहस एव बल प्रदान करेगा जिसके फलस्वरूप आप व्यावसायिक स्थितियों को अपने पक्ष में मोड़ पाएंगे ।

3. मिथुन राशि फल / Gemini Horoscope & Astrology of Today :
उन उपायों को अपनाएं जो वित्तीय मामलों में आपको दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान कर सकती है । पुराने निवेश से लाभ अर्जित करेंगे। आप अपने लक्ष्यों को वास्तविक जिम्मेदारियों के प्रकाश में स्वीकार करते हुए परिभाषित करेंगे। आज आप अपनों की बेरुखी से दुखी होंगे। आज समय की मांग है कि आप अपना ध्यान व्यावहारिक मामलों की ओर मोड़ें।

 

4. कर्क राशिफल / Cancer Horoscope & Astrology of Today :
कुछ वित्तीय बाधाएं हो सकती हैं और आपको अपने भुगतानों को पूरा करने में कठिनाई होगी। न्याय विभाग से जुड़े लोग नए अधिकार प्राप्त कर सकते हैं। राजनीति में उथल पथल बनी रहेगी। समय कठोर हो सकता हैं और आप कुछ काम पूरा करने में असमर्थ हो सकते हैं। व्यवसायियों को कुछ श्रम संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग आप से दूर रहते थे, वे अब आप से जुड़ना चाहेंगे।

 


5. सिंह राशिफल / Leo Horoscope & Astrology of Today :
वित्तीय स्थिति में सुधार होना तय है और आपको आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी मिल सकता है। नए दोस्तों के साथ व्यवसायिक संबंध स्थापित होंगे। आत्मविश्वास को फिर से हासिल करेंगे और पूरे समर्पण के साथ काम में जुटेंगे जो सकारात्मक विकास को जन्म देगा। वाहन सुख संभव है। आप एक से अधिक प्रोजेक्ट में शामिल हो सकते हैं और समय की कमी भी महसूस कर सकते हैं।

zodiac sign

6. कन्या राशिफल / Virgo Horoscope & Astrology of Today :
राज कार्य से जुड़े जातकों के लिए समय मिश्रित फलदाई है। आप अपने कार्यस्थल पर नई कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं। यह समय नई रणनीति और दृष्टिकोण अपनाने और केंद्रित रहने का है। वाहन पर धन खर्च होगा। सहयोगी और सहकर्मी आपकी बात आसानी से समझ नहीं पाएंगे। व्यक्तिगत संबंध मजबूत होंगे और आप जब चाहें तब अपने साथी का पूरा सहयोग प्राप्त करेंगे।

 


7. तुला राशिफल / Libra Horoscope & Astrology of Today :
सफलता प्राप्ति के योग बन रहे हैं। शत्रु आपके सामने खड़े नही हो पाएंगे। अधिकारी वर्ग अपने दायित्वों का अच्छे से निर्वाह करेंगे। साहस और बुद्धि चरम पर होंगे। जो आप चाह रहे थे, वैसा ही हो रहा है। किस्मत आपका भरपूर सहयोग देगी । लेकिन प्रेम संबंधों में संदेह और विवाद उत्पन्न हो सकता है।

 

8. वृश्चिक राशिफल / Scorpio Horoscope & Astrology of Today :
नौकरी में स्थान परिवर्तन का योग बन रहा है। अपनी बारी का इन्तजार करें, खर्च बढ़ेगा। जीवनसाथी का सहयोग कार्य को पूरा करेगा। कोई भी लम्बी बीमारी यदि चल रही है तो सावधानी बरतें। बहनों में व्यवहार से परेशान रहेंगे। बुरे कार्यों का परिणाम इस समय कई गुना अधिक विपरीत होगा अतः अपने कार्यों को लेकर सतर्कता बरतें।मेहमानों का आगमन संभव है। ध्यान रहें आज आपके किये हुए अच्छे कार्यों का श्रेय आपको नहीं मिलेगा उसकी जगह बदनामी मिल सकती है।

9. धनु राशिफल / Sagittarius Horoscope & Astrology of Today :
जीवन साथी के साथ सुखद यात्रा का योग भी बन रहा है। एक नई शुरुआत करें। धन के मामले में समय सामान्य है, आप नए कार्यों का प्रारम्भ कर सकते हैं। लंबे समय से चली आ रही आर्थिक परेशानी दूर होगी। किसी बड़ी प्रतियोगिता में सफलता की संभावना बहुत अधिक है। विदेश यात्रा के योग हैं। समय रहते जरूरी कार्य पूर्ण करें। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

 

10. मकर राशिफल / Capricorn Horoscope & Astrology of Today :
मौद्रिक लाभ का संकेत है और आप आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी स्थापित कर सकते हैं। स्वास्थ पर ध्यान दें। प्रतिद्वंद्वी गतिविधि बढ़ेगी। किन्तु वह आपका कुछ बिगड़ नहीं पायेंगी। जिद्दी रवैये के कारण आपसी संबंधों में कटुता आयेगी। नौकरीपेशा जातकों को कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जा सकती है ।नौकरी की तलाश में भटकना पड़ सकता है। समय के साथ सब ठीक हो जायेगा।

indian astrology in hindi

11. कुंभ राशिफल / Aquarius Horoscope & Astrology of Today :
आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा और एक पुराना भुगतान भी प्राप्त किया जा सकता है। नौकरीपेशा जातकों को पदोन्नति मिल सकती है। कार्यशैली को सुधारना होगा। आपको अपने अधिनस्तोंऔर सहयोगियों का समर्थन मिलेगा। सुचारू रूप से चल रहे कार्यों में अवरोध आ सकते हैं। कई दिनों से जिस व्यक्ति की तलाश थी वो आज मिल सकता है। कुल मिलाकर कॅरियर और पेशे के दृष्टिकोण से एक उत्कृष्ट दिन है।

 

12. मीन राशिफल / Pisces Horoscope & Astrology of Today :
नौकरी के हालात में सुधार संभव है। स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। व्यवसाय में लाभकारी स्थिति का निर्माण होगा। किसी भी कार्य को करने से पहले समझें फिर करें। व्यापारिक एव व्यवसायिक सन्दर्भ में विरोधी प्रतिष्ठा बिगाड़ने की चेष्टा कर सकते हैं। अत: सावधान रहें। न्यायालयीन कार्य लंबित रहेंगे। कार्यस्थल पर अधिनास्तों से विरोध हो सकता है।

ank jyotish

23 August 2019 आज का अंक ज्योतिष: जानिये आज क्या कहता है आपका मूलांक - Aaj ka ank jyotish in hindi ( numerology )...

अंक 1-
आज काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। कार्यों को भाग्य की प्रबलता समय से पहले करने की ओर अग्रसर करेगी।


अंक 2-
विफलताएं परेशान करेंगी। विवाद के सुलझने में आ रही दिक्कतें कम होंगी।


अंक 3-
चिंताओं में बढ़ोतरी होगी। सेहत में परिवर्तन मानसिक परेशानी का कारण बनेंगे।


अंक 4-
विवेक से काम करने की ओर ध्यान दें। कानूनी मामलों में भावुकता को दूर रखें।

अंक 05-
कार्य स्थल पर लापरवाही जेब ढ़ीली करा सकती है। रूके हुए कामकाज गति पकड़ने लगेंगे।

 

अंक 06–
परिवर्तन भविष्य के प्रति चिंताओं में इजाफा करेंगे। अपनी पूर्ण प्रतिभा का पूरा उपयोग नहीं कर पाएंगे।


अंक 07-
रूखा व्यवहार मन वेदना पहुंचाएगा। कार्य करते समय खास सावधानी रहें।


अंक 08-
भाग्य की प्रबलता रहेगी।अपने कर्म से पूर्ण संतुष्टि मिलेगी।


अंक 09-
वरिष्ठजनों के कोप से बचने की कोशिश करें। विवादों के हल में तेजी आएगी।

Updated On:
23 Aug 2019, 10:14:46 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।