script

ईसागढ़ में 4 और चंदेरी में 4.3 सेमी बारिश, दिनभर लगी रही सावन की झड़ी

locationअशोकनगरPublished: Aug 25, 2018 10:27:39 am

अशोकनगर जिले में चार दिन से चल रही बारिश शुक्रवार को दिनभर जारी रही और दिनभर सूरज भी नहीं निकला। पिछले 24 घंटे में चंदेरी में 4.3 और ईसागढ़ में चार सेमी बारिश दर्ज की गई।

barish kaha ho rahi hai live updates

barish kaha ho rahi hai live updates

अशोकनगर. जिले में चार दिन से चल रही बारिश शुक्रवार को दिनभर जारी रही और दिनभर सूरज भी नहीं निकला। पिछले 24 घंटे में चंदेरी में 4.3 और ईसागढ़ में चार सेमी बारिश दर्ज की गई। इससे जिले में औसत की तुलना में अब तक 6 5.42 फीसदी बारिश हो चुकी है और औसत का कोटा पूरा होने के लिए जिले में अभी 30.5 सेमी बारिश की जरूरत है।


शुक्रवार को सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया, जो शाम सात बजे तक जारी रही। वहीं दिन में कई बार तेज बारिश भी हुई, इससे लोग दिनभर रेन कोट और छाता लगाकर घूमते रहे। वहीं फिर से कालीघटा छाने से शाम पांच बजे कुछ मिनट के लिए अंधेरा छा गया, इससे हैडलाइट जलाकर वाहन निकले। दिनभर बारिश जारी रहने से दिन और रात का तापमान बराबर रहा।

दिन का अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिले में औसत बारिश 88.2 सेमी होती है, लेकिन अब तक जिलेभर में 57.7 सेमी बारिश हुई है। इससे अभी भी जिले में साढ़े 34 फीसदी बारिश कम हुई है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि सितंबर महीने में औसत बारिश का कोटा पूरा हो सकता है। वहीं जिलेभर में सबसे कम चंदेरी में बारिश हुई है, चंदेरी में औसत की तुलना में मात्र 40 प्रतिशत ही बारिश अब तक हो सकी है।

27 फीसदी पानी गेटों से निकाला
राजघाट बांध के सभी गेट शुक्रवार को सुबह साढ़े 9 बजे बंद कर दिए गए। इससे बांध का जलस्तर अभी 371.05 मीटर है।

बांध की कुल भराव क्षमता 77 टीएमसी (थाउजेंड मिलियन क्यूबिक) हैं, जिसमें से 21 अगस्त से शुक्रवार को सुबह साढ़े 9 बजे तक 21.5 टीएसमी पानी निकाला जा चुका है। बेतवा रिवर बोर्ड के मुताबिक गेटों के माध्यम से निकाला गया पानी बांध की कुल भराव क्षमता का 27 फीसदी है। हालांकि दो साल पहले अगस्त महीने में कुल भराव क्षमता से दो गुना पानी गेटों के माध्यम से निकालना पड़ा था।

जुलाई में हुई सबसे अधिक बारिश
बारिश के मौसम के करीब ढ़ाई महीने बीतने को हैं, जिले में जून में तो नाम मात्र की ही बारिश हुई, वहीं अगस्त में भी बारिश कम रही। सबसे ज्यादा बारिश जुलाई महीने में ही हुई। जिले में जून में 6 .02 सेमी और जुलाई में 29.8 सेमी बारिश हुई। अगस्त में अब तक 21.8 सेमी ही बारिश हुई।

इस सीजन में अशोकनगर ब्लॉक में सबसे ज्यादा बारिश 23 जुलाई को 9 सेमी और सबसे कम 0.1 सेमी बारिश 12 जून को हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो