ईदगाहों पर बंदे ने सिर नवा किए सजदे, गले मिलकर दी ईद-उल-जुहा की बधाई

By: Rajan Kumar

Published On:
Aug, 13 2019 02:54 PM IST

  • जिलेभर में शांति एवं सौहार्द के साथ मनाया गया बकरीद, सफाई एवं सुरक्षा व्यवस्था में जुटी रही प्रशासन

अनूपपुर। मुस्लिम समुदायों का ईद-उल-जुहा का पावन त्यौहार सोमवार १२ अगस्त को पूरे जिलेभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। अनूपपुर सहित जैतहरी, भालूमाड़ा, राजनगर, कोतमा, बिजुरी, रामनगर, चचाई, वैंकटनगर सहित अन्य स्थानों पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईदगाहों में नमाज अदा कर विभिन्न धर्मों के बीच शांति एवं भाईचारे बने रहने की कामना की। इस मौके पर जिला मुख्यालय अनूपपुर स्थित वार्ड क्रमांक २ स्थित चंदास नदी के पास बने ईदगाह पर बकरीद की नमाज अदा की गई। इस नमाज में हजारो की तादाद में मुस्लिम समुदाय के नमाजियोंं ने ईदगाह पर शामिल होते हुए अल्लाताला के सजदे में सिर नवाए। अनूपपुर मुख्यालय के ईदगाह पर सुबह ९ बजे आयोजित ईद उल जुहा की नमाज हाफिज मोहम्मद सलमान रजा मदीना जामा मस्जिद अनूपपुर के द्वारा अदा कराई गई। नमाज अदाएगी के बाद नमाजियों ने ईदगाह के बाहर अतिथियों से गले मिलकर एक दूसरे को ईद-उल-जुहा की बधाई दी। इस मौके बधाई के लिए ईदगाह के पास पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णो शर्मा, तहसीलदार अनूपपुर, अनुविभागीय अधिकारी अमन मिश्रा, एसडीओपी प्रतिपाल सिंह महोबिया, भागीरथी लहरें नायब तहसीलदार निलेश सिंह, नपाध्यक्ष राम खेलावन राठौर, थाना प्रभारी प्रफुल्ल राय, यातायात प्रभारी वृहस्पति साकेत, नपा अधिकारी, एड. बासुदेव चटर्जी, पार्षद के साथ गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा के अनुसार नमाज अदाएगी के लिए पूरे जिलेभर के ५० छोटे-बड़े स्थानों पर विभिन्न समयों में नमाज अदा की गई, जहां नमाज तथा नमाजियों की सुरक्षा व्यवस्था में पूरी सर्तकता बरती गई तथा अन्य समुदायों द्वारा उन्हें बधाई दिया गया। सुरक्षा व्यवस्थाओं के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर जगह-जगह पर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए थे। वाहनों के आवागमन को देखते हुए शहर के मुख्य मार्गो पर यातायात व्यवस्था को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से यातायात पुलिस तैनात की गई थी। नगरवासियों के अनुसार ईद उल जुहा की तैयारियों में पूर्व से ही जुटे मुस्लिम समुदायों के लोगों ने कुर्बानी के लिए बढ़-चढ़ कर बकरों की खरीदारी की। बाजार में आने वाले बकरों की कीमत त्यौहार को देखते हुए १० हजार से लेकर ५० हजार तक के उंचे भाव में बिके। इसके अलावा बाजारों में अन्य सामग्रियों की खरीदारी के लिए दुकानों पर लोगों का तांता लगा रहा।
भालूमाड़ा नगर में मुस्लिम पर्व ईद उल जुहा (बकरीद) का पर्व शांति सद्भाव से मनाया गया। नगर के लोगों ने वार्ड क्रमांक 12 ईदगाह में ईद उल जुहा की नमाज अदा की। दफाई नंबर 3 के छोटी मस्जिद व जमुना कॉलरी में भी वार्ड क्रमांक 2 में नमाज अदा की गई। ईदगाह में नमाज के लिए सुबह से ही लोगों का आना चालू हो गया था सुबह 9 बजे सभी ने नमाज अदा की। इस दौरान थोड़ी-थोड़ी बारिश भी होती रही। लेकिन लोगों ने बारिश की परवाह किए बगैर नमाज़ पढ़े। ईदगाह में हमेशा की तरह छोटे-छोटे बच्चे सज धज कर आए थे। जिन्हें बारिश से निराशा हुई। यह बच्चे यहां पर हमेशा खेलकूद व मस्ती करते रहे हैं। लेकिन बारिश के चलते यह बच्चे मायूस नजर आए। नमाज के बाद सभी ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाईयां दी।
बॉक्स: नमाज अता कर मांगी अमन-चैन की दुआ
कोतमा नगर में ईद उल अजहा (बकरीद) का त्यौहार शांति एंव भाईचारे के साथ मनाया गया। यह त्यौहार कुबार्नी के रुप में जाना जाता है। मुस्लिम धर्मालंबियो द्वारा पर्व की तैयारी जोर शोर से की गई थी। सुबह सैकडो की संख्या में नमाज पढऩे के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग ईदगाह एंव मस्जिद पहुंचे, जहां नमाज अताकर क्षेत्र में अमन-चैन की दुआ मांगी। वार्ड 9 के विकास नगर स्थित मस्जिद में सुबह ईद की नमाज अदा करवाई गई। वहीं लहसुई गांव स्थित ईदगाह में भारी संख्या में मुस्लिम धर्मालंबियो द्वारा ईद उल अजहा की नमाज पढी गई। ईदगाह स्थल पर नगर पालिका द्वारा सफाई, जल एंव अन्य व्यवस्थाए बनाई गई थी। ईद के मौके पर विधायक सुनील सराफ, नपाध्यक्ष मोहनी वर्मा, एसडीओपी एसएन प्रसाद, थाना प्रभारी राकेश बैस, सीएमओ श्रीनिवास शर्मा सहित गणमान्य नागरिको ने नमाजियों को शुभकामनाएं दी। कोतमा के अलावा निगवानी, पैरीचुआं, सारंगगढ़ मे भी शांति के साथ नमाज पढी गई।

Published On:
Aug, 13 2019 02:54 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।