scriptयहां खुदाई में निकलीं भगवान विष्णु की मूर्ति, पहले भी यहीं मिल चुकी है 10वीं शताब्दी की सूर्य देव की प्रतिमा | Lord Vishnu idol excavate in pakriha village earlier also 10th century surya dev statue found here | Patrika News
अनूपपुर

यहां खुदाई में निकलीं भगवान विष्णु की मूर्ति, पहले भी यहीं मिल चुकी है 10वीं शताब्दी की सूर्य देव की प्रतिमा

मध्य प्रदेश के अनूपपुर में कलेक्टर द्वारा कराई जा रही खुदाई में आज फिर एक मूर्ति निकली है। हालांकि, भगवान विष्णु की ये मूर्ति खंडित है।

अनूपपुरMar 14, 2024 / 02:34 pm

Faiz

lord vishnu idol found

यहां खुदाई में निकलीं भगवान विष्णु की मूर्ति, पहले भी यहीं मिल चुकी है 10वीं शताब्दी की सूर्य देव की प्रतिमा

भारत का इतिहास देवी-देवताओं की पूजा से जुड़ा रहा है। ऐसे में यहां आए दिन यहां कहीं न कहीं किसी देवी-देवता की मूर्ति खुदाई में निकलती रहती है। बात करें मद्य प्रदेश के अनूपपुर तो यहां एक बार फिर खुदाई के दौरान जमीन से मुर्ति निकलने का मामला सामने आया है। खुदाई में मूर्ति निकलने के बाद फिलहाल इसे परीक्षण के लिए बेज दिया गया है। हालांकि, अभी ये पुष्टि नहीं हो सकी है कि ये मुर्ति कितने साल पुरानी है। फिलहाल, पुरातत्व विभाग इसकी जांच में जुटा हुआ है। बताया जा रहा है कि खुदाई में निकली मुर्ति भगवान विष्णु की है, जो खंडित है। हालांकि, कुछ दिन पहले ही यहां से प्राचीन काल की सूर्य देव की प्रतिमा भी मिली थी।


अनूपपुर में कोतमा तहसील में आने वाले पकरिहा गांव में 11 मार्च को सूर्य देव की एक प्रतिमा निकली थी। उस मूर्ति की जांच में पता चला कि प्रतिमा दसवीं शताब्दी की है। इस प्रतिमा के खुदाई में बाहर आने के बाद ही कलेक्टर ने इस स्थान पर खुदाई कराने के आदेश दिए। खुदाई के दौरान एक बार फिर इसी स्थान से एक अन्य प्रतिमा निकली है। इस बार खुदाई में भगवान विष्णु की खंडित मूर्ति जमीन से निकली है।

 

यह भी पढ़ें- नदी में नहाने गए शख्स को खींचकर ले गया मगरमच्छ, मच गई चीख पुकार, रेस्क्यू शुरू


तीन टुकड़ों में निकली मूर्ति

lord vishnu idol found

अनूपपुर में सूर्य देव की प्रतिमा मिलने के बाद से उस जगह की खुदाई का काम चल रहा है। इस दौरान अनूपपुर जिला के पर्यटन एवं पुरातत्व संघ सदस्य शशिधर अग्रवाल भी मौजूद हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि खुदाई वाला स्थान प्राचीन समय की कोई विशेष जगह हो सकता है। फिलहाल, इस बार खुदाई में जमीन से निली विष्णु भगवान की ये खंडित मूर्ति तीन टुकड़ों में निकली है। हालांकि, पुरातत्व टीम ने इसे सुरक्षित रखवा दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो