अस्पताल देर से पहुंचने वाले डॉक्टरों की लगेगी गैरहाजिरी

By: Rajan Kumar

Updated On:
24 Aug 2019, 04:01:50 PM IST

  • प्रतिदिन सुबह सिविल सर्जन अस्पताल परिसर का लेंगे राउंड, प्रत्येक वार्ड की व्यवस्थाओं का करेंगे मॉनीटरिंग

अनूपपुर। जिला अस्पताल में बेपटरी हुई स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर अब सिविल सर्जन ने नई व्यवस्था अपनाई है, जहां निर्धारित समय पर डॉक्टरों व स्टाफो की उपस्थिति के साथ मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं की मॉनीटरिंग में प्रतिदिन अस्पताल खुलने के दौरान राउंड लगाएंगे। इस शुरूआती पहल में शनिवार २४ अगस्त से अस्पताल के वार्डो का राउंड लगाने की तैयारी कर दी है। जिसमें सिविल सर्जन प्रतिदिन सुबह ९ बजे जिला अस्पताल का राउंड लगाएंगे। जहां प्रथम दृष्टया में डॉक्टरों व स्टाफों की उपस्थिति रखते हुए मरीजों के वार्ड में सफाई, बिस्तरों चादर, रोशनी, पानी, मरीजों की परेशानियों व भर्ती मरीजों का हाल-चाल जानेंगे। इस दौरान निर्धारित समय पर उपस्थित नहीं होने वाले डॉक्टर व स्टाफो को अनुपस्थिति की श्रेणी में रखते हुए उसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। वहीं डॉक्टरों के लिए निर्धारित ड्यूटी आवर में एप्रोन पहनना अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि मरीजों की भीड़ या कक्ष में बैठे डॉक्टरों को मरीज व परिजन आसानी से पहचान सकेंगे। सिविल सर्जन डॉ. एससी राय का कहना है कि हमारे पास सीमित संसाधन है, जबकि मरीजों की तादाद अधिक है। लेकिन इन सीमित संसाधनों में ही मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ देना हमारी पहली प्राथमिकता होगी। प्रतिदिन सुबह राउंड के दौरान मरीजों की भी समस्याओं को सुनकर उस आधार पर व्यवस्थाएं बनाई जाएगी। इससे पूर्व हमने स्टाफो व डॉक्टरों की बैठक लेकर व्यवस्थाओं को बेतहर बनाने की अपील की है। इसके बाद अब इसे क्रियान्वयन कर मरीजों का लाभ पहुंचा जाएगा। उल्लेखनीय है कि हाल के दिनों में अस्पताल में लापरवाही के कारण एक बालक की मौत के बाद कलेक्टर ने प्रशासनिक स्तर पर तैनात सिविल सर्जन को पदमुक्त करते हुए डॉ. एससी राय को सिविल सर्जन की जिम्मेदारी सौंपी थी। जिसमें कलेक्टर ने स्पष्ट शब्दों में चेतावनी देते हुए सिविल सर्जन से व्यवस्थाओं को बेहतर बनाते हुए अब परिजनों की कोई शिकायत कलेक्ट्रेट परिसर तक नहीं पहुंचने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद अब सिविल सर्जन ने व्यवस्थाओं में बनाने में सख्ती बरतना आरम्भ कर दिया है।
बॉक्स: मुख्य प्रवेश गेट पर नहीं खड़े होंगे वाहन
जिला अस्पताल मुख्य गेट के पास अब बाइक व अन्य वाहनों की होने वाली पार्किंग बंद हो जाएगी। गेट परिसर के आसपास किसी प्रकार के वाहन खड़ी नहीं की जा सकेगी। इसके लिए गार्ड को निर्देशित किया गया है, ताकि एम्बुलेंस वाहन और मरीजों की आवाजाही में कोई परेशानी नहीं हो। इसके अलावा मुख्य गेट पर ही दो स्टेचर और दो व्हील चेयर को भी उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि मरीजों की सुविधाओं के लिए मुख्य गेट के पास ही हेल्प डेस्क जैसी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जो मरीजों व परिजनों की जानकारियों को उपलब्ध कराते हुए बेसहारा मरीजों को मदद भी पहुंचाएगा।
वर्सन:
शनिवार से प्रतिदिन राउंड लिया जाएगा, इसमें सुबह सफाई, डॉक्टरों की उपस्थिति, मरीजों की समस्याओं व अस्पताल की व्यवस्थाओं को प्राथमिकता देते हुए उसके समाधान किए जाएंगे। अस्पताल देर से आने वाले स्टाफो को गैर हाजिर माना जाएगा।
डॉ. एससी राय, सिविल सर्जन जिला अस्पताल अनूपपुर।

Updated On:
24 Aug 2019, 04:01:50 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।