scriptAmroha News: बासमती धान की खुशबू से महकेंगे अमरोहा के खेत, किसानों को मिल सकेगी अच्छी पैदावार | Amroha fields will be fragrant with fragrance of Basmati paddy | Patrika News
अमरोहा

Amroha News: बासमती धान की खुशबू से महकेंगे अमरोहा के खेत, किसानों को मिल सकेगी अच्छी पैदावार

Amroha News Today: धान की खेती की ओर अमरोहा जिले के किसानों का रूझान बढ़ रहा है। इसकी पैदावार अधिक होती और दाम भी ऊंचा मिलता है।

अमरोहाMay 04, 2024 / 07:46 pm

Mohd Danish

Amroha fields will be fragrant with fragrance of Basmati paddy

Amroha fields will be fragrant with fragrance of Basmati paddy

Amroha News Hindi: यूपी के अमरोहा जिले में धान का रकबा बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। गेहूं कटाई व थ्रेसिंग के बाद किसान धान की खेती की तैयारी में जुट गए हैं। खाद-बीज का इंतजाम किया जा रहा है। कृषि अफसरों का कहना है कि अगले एक सप्ताह में धान का बीज राजकीय बीज भंडार केंद्रों पर पहुंच जाएगा।

20 मई से धान की नर्सरी डालने का पीक समय होगा शुरू

गन्ना, गेहूं और धान जिले की प्रमुख फसल हैं। जिले के किसान कम बारिश के बावजूद धान की बेहतर पैदावार ले रहे हैं। इस बार भी धान की खेती की ओर किसानों का रूझान बढ़ा है। किसान गेहूं की फसल समेटने के बाद खाली हुए खेतों में धान की रोपाई करेंगे। 20 मई से धान की नर्सरी डालने का पीक समय शुरू होगा। किसान खाद-बीज के बंदोबस्त में जुट गए हैं। सिंचाई के साधन बढ़ने के चलते अब धान की खेती को प्रमुखता दी जा रही है।

किसानों को मिल सकेगी अच्छी पैदावार

इस बार जिले में करीब 28 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल पर धान की खेती का लक्ष्य तय किया गया है। इसी के अनुसार किसानों को बीज उपलब्ध कराया जाएगा। जिला कृषि अधिकारी बबलू कुमार के मुताबिक खाद-बीज का आंकलन कर लिया गया है। डिमांड पूर्व में ही भेजी जा चुकी है। एक सप्ताह में प्रमाणित बीज विभाग को मिल जाएगा। वितरण सभी राजकीय कृषि बीज भंडार केंद्रों से अनुदान पर कराया जाएगा। बताया कि धान की उत्तम प्रजातियों का बीज मंगाया गया है, जिससे किसानों को अच्छी पैदावार मिल सकेगी।

Hindi News/ Amroha / Amroha News: बासमती धान की खुशबू से महकेंगे अमरोहा के खेत, किसानों को मिल सकेगी अच्छी पैदावार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो