scriptपाकिस्तानी हिंदुओं के लिए भी कुंभ मेले में की जाएगी उचित व्यवस्था:मौर्य | proper arrangement will be made in the Kumbh Mela for Pakistani Hindus | Patrika News

पाकिस्तानी हिंदुओं के लिए भी कुंभ मेले में की जाएगी उचित व्यवस्था:मौर्य

locationअमृतसरPublished: Jan 05, 2019 10:15:52 pm

Submitted by:

Prateek

मौर्य ने कहा कि पाकिस्तानी हिंदुओं को वीजा के लिए विशेष प्रबंध किये जायेंगे…

file photo

file photo

(अमृतसर):उतर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है की 15 जनवरी से प्रयाग राज में शुरू होने वाले कुंम्भ पर्व में पाकिस्तानी हिंदुओं के लिए वीजा का विशेष प्रबंध किया जाएगा। जो भी पाकिस्तानी हिन्दू कुंम्भ में शामिल होने की इच्छा जाहिर करेगा उसे हर वह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी जिसकी उसको जरूरत होगी। श्री गंगा ,यमुना व सरस्वती में स्नान के लिए पाकिस्तान से आने वाले हिंदुओं के साथ-साथ पंजाब से आने वाले लोगों के लिए ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की जाएगी। प्रयागराज रेलवे स्टेशन के साथ कुंम्भ मेला स्थल में भी यात्रियों को ट्रांसपोर्ट की सुविधा दी जाएगी। पंजाबियों को कुंम्भ मेला में शामिल होने का न्यौता देते हुए मंत्री ने कहा की उन्होंने राज्यपाल बीके बदनोर सहित पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भी कुंम्भ में शामिल होने का न्योता दिया है। एनडीए के वरिष्ठ नेता पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल को न्योता क्यों नहीं दिया गया,इस पर मंत्री कुछ पल खामोश रहे,चुपी तोड़ते हुए कहा की वह उन्हें भी न्योता देने जायेंगे।


स्वामी प्रसाद मौर्य शनिवार सर्कुलर रोड स्तिथ एक होटल में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा की कुंम्भ में मेला में पंजाबियों को शामिल होने का न्योता देने के लिए उतर प्रदेश के मुखमंत्री स्वामी आदित्य नाथ योगी ने मुझे विशेष रूप में श्री अमृतसर साहिब भेजा है। कुंभ मेले का लोगो जारी करते हुए कहा की यह लोगो भेंट कर कैप्टन अमरिंदर सिंह व राज्यपाल को न्यौता दिया है। दोनों महानुभावों ने न्यौता स्वीकार किया है।

देवताओं को जाती की गांठ में बांधना उचित नहीं

एक प्रशन के उतर में मंत्री ने कहा की भगवान श्री हनुमान सर्व मान्य—सर्व पूजनीय है। उन्हें जाती की गांठ में बांधना उचित नहीं है। देवी—देवताओं का राजनीतिकरण करना ठीक नहीं है। इससे लोगों की भावनाओं को ठेस पहुँचती है। जिस देवी—देवता को लोग पूजते है ,उनके प्रति धार्मिक आस्था है उस पर टिप्पणी करना अच्छी पद्ति नहीं है। देवी—देवताओं को लोग पूजते है हमें भी उन्हें इसी रूप में स्वीकार करना चाहिए। जब उनसे यह पूछा गया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी तक अयोध्या क्यों नहीं गए ,उन्होंने कहा की कौन कहा जाता है या नहीं जाता इसका उतर वही नहीं दे सकते।



192 देशों के प्रतिनिधि कुंभ में होंगे शामिल

मंत्री ने बताया की इस बार कुंभ मेले में 192 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। 71 देशों के राजदूत इस मेले की तैयारी देख चुके है। कई देशों ने त्रिवेणी तट पर अपने ध्वज लगाए है। मेला क्षेत्र में एक नए नगर की स्थापना की जा रही है। 250 किलोमीटर सड़क,22 पांटून पुल का निर्माण काम हो चूका है। मेला क्षेत्र में 40 हज़ार एलईडी लाइट लगाई गई है। कुंभ मेले में देश के हर राज्य की संस्कृति देखने को मिलेगी। इसके लिए 30 थीमेटिक गेट ,200 से अधिक संस्कृत कार्यक्रम ,कई विषयों पर लेज़र शो फ़ूड कोर्ट ,वेडिंग जोन भी बनाए गए है। मेले में दस हज़ार व्यक्तियों के लिए गंगा पंडाल ,दो हज़ार क्षमता का प्रवचन पंडाल ,एक एक हज़ार क्षमता के चार संस्कृति पंडाल सत्यापित किये जा रहे है। पहली बार 20 हज़ार यात्रियों के ठहरने के लिए यात्री निवास बनाया जा रहा है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो