scriptअमृतसर रेल हादसे पर सियासत…अकाली दल ने की न्यायिक जांच की मांग तो सिद्धू ने लगाया केन्द्र पर पल्ला झाडने का आरोप | politics on amritsar train accident,akalidal demands-sidhu'a statment | Patrika News

अमृतसर रेल हादसे पर सियासत…अकाली दल ने की न्यायिक जांच की मांग तो सिद्धू ने लगाया केन्द्र पर पल्ला झाडने का आरोप

locationअमृतसरPublished: Oct 22, 2018 05:22:50 pm

Submitted by:

Prateek

सिद्धू ने कहा कि मेरी पत्नी को छह कार्यक्रमों में जाना था तो उन्होंने वहां दस मिनट से अधिक नहीं बिताए…

(अमृतस): पंजाब के अमृतसर में रेल पटरियों पर खडे रहकर रावण दहन देख रहे लोगों को डीएमयू ट्रेन के कुचल देने की घटना पर सियासत के अलग-अलग स्वर सुनने को मिल रहे है। पंजाब के विपक्षी दल शिरोमणि अकाली दल ने इस हादसे की न्यायिक जांच की मांग की है। दूसरी ओर केबिनेट मंत्री नवजाोत सिद्धू ने अपनी पत्नी डौ नवजोत कौर का बचाव करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने तो इस हादसे से पल्ला ही झाड लिया है।

 

अकाली दल की कोर कमेटी ने अपनी बैठक में हादसे की न्यायिक जांच कराने के साथ ही केबिनेट मंत्री नवजोत सिद्धू को पद से बर्खास्त करने की मांग भी की है। कोर कमेटी ने हादसे का कारण बने रावण दहन कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ भी कडी कार्रवाई की मांग की है। दरअसल केबिनेट मंत्री नवजोत सिद्धू को इस हादसे को लेकर घेरे जाने का कारण यह है कि उनकी पत्नी डाॅ नवजोत कौर हादसे का कारण बने रावण दहन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थीं। इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए विधिवत अनुमति नहीं ली गई थी और आयोजन स्थल एक दर्दनाक हादसे का कारण बना।

 


इधर अकाली दल नवजोत सिद्धू को मंत्री पद से बर्खास्त करने की मांग कर रहा है वहीं नवजोत सिद्धू केन्द्र सरकार को घेरते हुए कह रहे हैं कि केन्द्र ने तो हादसे से पल्ला ही झाड लिया। सिद्धू ने कहा कि वे घायलों की हालत देखने पहुंचे और उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। सिद्धू ने दावा किया कि रावण दहन कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति ली गई थी। आयोजन स्थल रेलवे की जमीन से बाहर एक चाहरदीवारी के अंदर था। सुरक्षा पहलुओं की अवहेलना राजकीय रेलवे पुलिस के कार्यक्षेत्र में हुई। ट्रेन के चालक और गार्ड ने भी लापरवाही बरती। ये दोनों केन्द्र के कर्मचारी है। अब यह जांच का विषय है कि रेलवे इन दोनों की पहचान क्यों छिपा रहा है?

 

सिद्धू ने कहा कि जब ट्रेन दर्शकों की ओर बढ रही थी तब लेवल क्राॅसिंग पर तैनात गार्ड चालक को सतर्क कर सकता था। चालक शीशे के केबिन में बैठा था जहां से वह एलईडी हैडलाईट के जरिए तीन किलोमीटर तक देख सकता था। सिद्धू ने वीडियो दिखाते हुए कहा कि रेल पटरियों पर खडे लोगों वहां से हटने की घोषणा की गई थी। मेरी पत्नी को छह कार्यक्रमों में जाना था तो उन्होंने वहां दस मिनट से अधिक नहीं बिताए। कार्यक्रम स्थल छोडने के कुछ ही मिनट बाद उन्हें हादसे का पता चला और वे सभी अन्य कार्यक्रम रद्द कर घायलों को संभालने अस्पताल पहुंच गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो