scriptमियावाकी विधि से 10 वर्षों में तैयार किए जा सकेंगे सौ वर्ष समतुल्य वन | Forest equivalent to 100 years in 10 years using Miyawaki method | Patrika News
अमृतसर

मियावाकी विधि से 10 वर्षों में तैयार किए जा सकेंगे सौ वर्ष समतुल्य वन

मियावाकी तकनीक तेज विकास और आत्मनिर्भर हरित आवरण के लिए प्राकृतिक सिद्धांतों पर निर्भर करती है। इस पद्धति ने विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों और तापमानों में सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं। पारंपरिक वृक्षारोपण की तुलना में पौधों की वृद्धि कई गुना तेज होती है और भूमि की आवश्यकता पारंपरिक वृक्षारोपण की तुलना में बहुत कम होती है।

अमृतसरFeb 15, 2024 / 06:48 pm

MAGAN DARMOLA

मियावाकी विधि से 10 वर्षों में तैयार किए जा सकेंगे सौ वर्ष समतुल्य वन

मियावाकी विधि से 10 वर्षों में तैयार किए जा सकेंगे सौ वर्ष समतुल्य वन

पंजाब में अमृतसर के नगर निगम आयुक्त हरप्रीत सिंह ने गुरुवार को कहा कि जापानी पारिस्थितिकी विज्ञानी डॉ. अकीरा मियावाकी द्वारा विकसित की गई आधुनिक वृक्षारोपण विधि से 10 वर्षों के भीतर 100 वर्ष के समतुल्य स्वदेशी वन तैयार किए जा सकेंगे।

निगम आयुक्त ने मियावाकी नेटिव डेंस फॉरेस्ट विकसित करने के लिए लुधियाना की वर्धमान स्पेशल स्टील लिमिटेड को एक परियोजना प्रदान की, जो 40 खुई क्षेत्र में वनीकरण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक आधुनिक वृक्षारोपण विधि है, जिसके लिए नगर निगम साइट योजना के अनुसार भूमि उपलब्ध करायी जाएगी लेकिन वास्तविक कार्य अवधारणा योजना के अनुमोदन के बाद ही शुरू किया जाएगा। आयुक्त ने कहा कि यदि यह प्रोजेक्ट अच्छे नतीजे देगा तो शहर के अन्य हिस्सों में भी ऐसा किया जा सकता है, जहां नगर निगम की जमीन उपलब्ध है।

वर्धमान स्पेशल स्टील लिमिटेड के वरिष्ठ प्रबंधक प्रशासन अमित धवन ने नगर निगम के कार्यालय का दौरा किया और एक प्रस्तुति दी। यह मियावाकी मूल सघन वन, वनीकरण के लिए उपयोग की जाने वाली एक आधुनिक वृक्षारोपण विधि जापानी पारिस्थितिकी विज्ञानी डॉ अकीरा मियावाकी द्वारा विकसित की गई थी। इसका उद्देश्य 10 वर्षों के भीतर 100 वर्ष के समतुल्य स्वदेशी वन तैयार करना है। व्यवहार में, इष्टतम विकास परिणामों के लिए मिट्टी में संशोधन किया जाता है, प्रतिस्पर्धा को प्रेरित करने के लिए बीजों को एक-दूसरे के बहुत करीब रखा जाता है और गीली घास का उपयोग मिट्टी की नमी को संरक्षित करने और खरपतवार की वृद्धि को दबाने के लिए किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो