scriptअमृतसर में जोडा फाटक के सामने तो बीस साल से किया जा रहा था रावण दहन,रेलवे के इतिहास में भीषण हादसा | dussehra program was organizing at joda fatak from 20 years | Patrika News

अमृतसर में जोडा फाटक के सामने तो बीस साल से किया जा रहा था रावण दहन,रेलवे के इतिहास में भीषण हादसा

locationअमृतसरPublished: Oct 21, 2018 01:43:11 pm

Submitted by:

Prateek

इस हादसे में मरने वालों में उत्तर प्रदेश और बिहार के कामगार अधिक है…

amritsar

amritsar

(अमृतसर): पंजाब के अमृतसर शहर के चौडा बाजार क्षेत्र में रेलवे के जोडा फाटक के सामने रावण दहन तो पिछले करीब बीस साल से किया जा रहा था। लेकिन चूक इस बार ही हुई। रावण दहन के दौरान ट्रेन आई और रेल पटरियों पर खडे रहकर रावण दहन देख रहे लोगों को कुचलते हुए निकल गई। भारतीय रेलवे के इतिहास में रेल पटरी पर अनधिकृत खडे होने के कारण होने वाला यह भीषण हादसा माना जा रहा है। इस हादसे में मरने वालों में उत्तर प्रदेश और बिहार के कामगार अधिक है।

 

रावण दहन देखते लोगों को ट्रेन द्वारा कुचल देने के इस हादसे में 61 लोग मारे गए और 72 अन्य घायल हुए। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को अमृतसर पहुंचकर घायल की हालत देखी और मृतकों के परिजनो को सांत्वना दी। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश के गृह सचिव को निर्देश दिए कि ऐसे हादसे को फिर होने से रोकने के लिए मानक तय किए जाएं जिनके तहत ही धार्मिक और सामाजिक आयोजनों की मंजूरी दी जाए।

 

स्थानीय लोगों का कहना है कि जोडा फाटक रेल लाईन से करीब 50 मीटर के फासले पर रावण दहन पिछले बीस साल से किया जा रहा है। इस समारोह में आसपास के गांवों के लोग जुटते रहे है। लेकिन किसी तरह का हादसा कभी नहीं हुआ। अधिकारियों के अनुसार रेल हादसे में मरने वालों में ज्यादातर उत्तर प्रदेश और बिहार के कामगार है। ये नजदीक के औद्योगिक क्षेत्र में काम करते थे और करीब ही रहते थे। जिला प्रशासन मृतकों के शव उनके गृह स्थल ले जाने के लिए हरसंभव मदद कर रहा है। लोगों में अभी भी रेलवे के खिलाफ रोष है। उनका कहना है कि दशहरा आयोजन के लिए सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो