Latest News in Hindi

चतुर्मास में करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा वरदान

By Tanvi Sharma

Aug, 02 2018 01:28:57 (IST)

चतुर्मास में करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा वरदान

चतुर्मास में करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा वरदान

हिन्दू धर्म के अनुसार चतुर्मास के चार महीनों का काफी महत्व माना जाता है। चतुर्मास लग चुका हैं। इन चार माह माता लक्ष्मी से आप मनचाहा वरदान मांग सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार इन चार महीनों में मां लक्ष्मी की श्रृद्धा से पूजा करने से माता प्रसन्न होतीं हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। ऐसे में मां लक्ष्मी से वरदान प्राप्त करने के लिए आपको उनकी पूजा की खास विधि जानना चाहिए। जिससे की आपको शिघ्र ही लाभ प्राप्त हो। चतुर्मास 23 जुलाई 2018 से शुरु हो चुका है। इन चार माह में भगवान विष्णु आराम करते हैं। देवशयनी एकादशी के दिन से चातुर्मास का आरंभ होता है और कार्तिक शुक्ल एकादशी को समाप्त होते हैं।

मान्यताओं के अनुसार, देवशयनी एकादशी से जब भगवान विष्णु आराम करने क्षीरसागर चले जाते हैं तब से कोई भी शुभ कार्य नहीं होते हैं। इन 4 महीने के बाद देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु निद्रा का त्याग करते हैं उसके बाद से ही हिंदू धर्म में धार्मिक कार्य शुरु हो जाते हैं। लेकिन इन चार माह का हिंदू धर्म में काफी महत्व माना जाता है। क्योंकि भगवान विष्णु जब विश्राम करते हैं तब माता लक्ष्मी उनकी सेवा करती हैं। इन्हीं माह में माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। इलसिए इस समय भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती हैं।

इसलिए चतुर्मास में नहीं होते शुभ कार्य

इस समय भगवान विष्णु के आराम करने के समय पूरी सृष्टी में बुरी आत्माएं सक्रिय हो जाती है और यही कारण है शास्त्रों में भी इन 4 महीनो में पूजा-पाठ वर्जित होती है। चतुर्मास के हर महीने का अपना महत्व बताया गया है। पहला महीना सावन का होता है और सावन माह में शिव की भक्ति होती है क्योकि इस माह में शिव जी प्रसन्न होते हैं व मनचाहा वरदान देते हैं। दूसरा माह भाद्रपद होता है और इस माह में श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना की जाती है। तीसरा माह अश्विन होता है जिसमें कृष्ण पक्ष में पितरों को पूजा जाता है। वहीं चौथा माह कार्तिक माह कहलाता है जिसमें शालीग्राम और तुलसी मैया की पूजा की जाती हैं इस माह में तुलसी विवाह का बहुत महत्व है। जिसे देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इसी माह में दीपावली पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

Related Stories