हर माह 15 अरब बार देखा जाता है विकीपीडिया

विकीपीडिया की वेबसाइट अंग्रेजी में शुरू की गई। अब यह दुनिया की 309 भाषाओं में हैं।
विकीपीडिया आज भी अनुवाद से ज्यादा स्वतंत्र लेखन को महत्व देता है। हर भाषा में बनाए गए पन्नों पर वॉलंटियर्स कंटेंट जोड़ते हैं।

2001 में अमरीकी ब्रिटिश उद्यमी जिमी वेल्स ने विकीपीडिया शुरू किया। आज यह विश्व की सातवीं सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है। इस पर मौजूद करोड़ों आलेखों को हर माह 15 अरब बार पढ़ा जाता है। विकीपीडिया की वेबसाइट अंग्रेजी में शुरू की गई। अब यह दुनिया की 309 भाषाओं में हैं। 2003 में हिंदी भाषा में शुरू किया गया। जबकि 2002 में उडिय़ा में लॉन्च हो गया था।
फिलहाल 23 भारतीय भाषाओं में यह मौजूद है। दक्षिण पश्चिमी भारत की तुलु विकीपीडिया के लिए सबसे नई भारतीय भाषा है। विकीपीडिया एक गैर लाभकारी संगठन है और गूगल, फेसबुक जैसी दिग्गज कंपनियों के दौर में भी बिना मुनाफा कमाए अपना प्रभुत्व बनाए हुए है। विकीपीडिया आज भी अनुवाद से ज्यादा स्वतंत्र लेखन को महत्व देता है। हर भाषा में बनाए गए पन्नों पर वॉलंटियर्स कंटेंट जोड़ते हैं।
ज्यादातर वॉलंटियर पश्चिमी देशों के होने के कारण इसकी आलोचना भी होती है। विकासशील देशों व महिलाओं की कम जानकारी है। इस पर जानकारी संपादित करने या सूचना देने की आजादी है। कई बार इसे कुछ देशों में ब्लॉक भी किया गया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.