मां की सनक ने बेटी का बर्बाद किया जीवन, कद बढ़ाने के लिए रोज 3000 बार कुदवाती थी रस्सी, जानें फिर क्या हुआ

|

Updated: 14 Sep 2021, 01:35 PM IST

जेनजियांग प्रांत में एक मां ने अपनी बेटी का कद बढ़ाने की जिद्द पाल ली। उस मां ने बच्ची से इतने सख्त व्यायाम कराए कि बेटी के घुटने खराब हो गए।

 

नई दिल्ली।

किसी का कद बढऩा कई बातों पर निर्भर करता है। इनमें व्यायाम, सोने-जागने, पोषण, मूड और अनुवांशिकता के साथ-साथ अक्सर भौगोलिक क्षेत्र भी मायने रखता है, जिससे औसत लंबाई तकरीबन फिक्स रहती है। चीन में भी ऐसा ही है। वहां लोगों का कद ज्यादा लंबा नहीं होता। लेकिन तब कोई क्या करे, जब कुछ लोग प्रकृति को चुनौती देने लगते हैं और इसे सनक बना लें। ऐसे में नुकसान होना तय है, मगर करे कोई और भरे कोई यह सही नहीं है।

ऐसा ही एक मामला चीन में सामने आया है। यहां जेनजियांग प्रांत में एक मां ने अपनी बेटी का कद बढ़ाने की जिद्द पाल ली। उस मां ने बच्ची से इतने सख्त व्यायाम कराए कि बेटी के घुटने खराब हो गए।

यह भी पढ़ें:-तालिबान को समर्थन देने के बावजूद खुश नहीं है सऊदी अरब, इन मुस्लिम देशों को अफगानिस्तान में देखना भी नहीं चाहता

चीन में जेनजियांग प्रांत के हैंगजोऊ शहर की रहने वाली 13 साल की एक बच्ची से उसकी मां ने तब तक रस्सी कुदवाया, जब तक उसके घुटने जवाब नहीं दे गए। लडक़ी इस बात की कई बार शिकायत कर चुकी थी कि उसके घुटनों में काफी दर्द हो रहा है, लेकिन उसकी बेरहम मां ने एक न सुनी और लंबाई बढ़ाने की जिद्द ठाने रही। मां को लगता था कि बेटी रस्सी नहीं कूदना चाहती और इसके लिए वह बहाना कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 13 साल की युआन नाम की बच्ची को उसकी मां रोज तीन हजार बार रस्सी कूदने के लिए कहती थी। मां को लगता था कि ऐसा करने से बेटी की लंबाई बढ़ जाएगी। इस बीच लडक़ी ने मां से कई बार शिकायत की कि उसके घुटनों में दर्द हो रहा है। मगर मां ने इसे बेटी का आलसी व्यवहार समझा और उसे सख्त व्यायाम कराती रही।

यह भी पढ़ें:-कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी इस देश की कर सकते हैं यात्रा, जानिए जाना क्यों है जरूरी

लडक़ी की लंबाई करीब 1.58 मीटर थी और उसका वजन करीब 120 किलोग्राम था। मां रोज उससे व्यायाम कराती थी, जिससे उसका वजन कम हो जाए और लंबाई भी बढ़ जाए। दिलचस्प यह है कि इसके लिए मां ने किसी डॉक्टर से सलाह भी नहीं ली थी और यह सब वह अपने मन से कर रही थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मां ने शुरू में बेटी को एक हजार बार रस्सी कूदने को कहा, लेकिन जब उसे लगा कि लंबाई बढऩे का वक्त तेजी से निकल रहा है, तो उसने यह संख्या बढ़ाकर तीन हजार तक कर दी।

युआन नाम की इस बच्ची ने तीन महीने तक इस अत्याचार को सहा, मगर जब दर्द काफी बढ़ गया, तो मां को गलती का अहसास हुआ। वह बेटी को लेकर डॉक्टर के पास पहुंची, जहां उसे पता चला कि बेटी को टै्रक्शन एपोफिसिटिस नाम की बीमारी हो चुकी है। डॉक्टर ने बताया कि ज्यादा एक्सरसाइज की वजह से बच्ची की यह हालत हुई है।