अजब गजब

कोरोना ने बदल दी वेनिस की नहरों की तस्वीर, शहर के प्रदूषण में भी आई कमी

वेनिस की नदियां पर्यटकों की वजह से कूड़े से अटी पड़ी है
लोगों की आवाजाही से साफ हुई नदियां

नई दिल्लीMar 19, 2020 / 01:46 pm

Piyush Jayjan

Venice canals

नई दिल्ली। इटली ( Italy ) दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में शामिल किया जाता है। इसलिए यहां साल भर पर्यटकों की भारी भीड़ घूमने के लिए आती है। यह शहर चौबीसों घंटे गुलजार रहता है लेकिन कोरोना के डर की वजह से यहां की हर एक गली में सन्नाटा पसरा हुआ है।

चीन के बाद कोरोना ( coronavirus ) की सबसे ज्यादा मार इटली पर ही पड़ी है। एक अनुमान के मुताबिक इटली में कोरोना से 2500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके । इटली के प्रमुख शहरों में पूरी तरह लॉक डाउन है।

पापा को कोरोना से लड़ते देख रोने लगी बेटी, दुनिया ने कहा-ये हमारे हीरो है

आमतौर पर पर्यटकों से भरे रहने वाले वेनिस ( Venice ) शहर में इस समय मातम पसरा हुआ है। शहर में घूमने वाली जगहों से पर्यटक तो दूर यहां के स्थानीय नागरिक भी नहीं दिख रहे हैं। एक ओर जहां शहर बिलकुल नीरस लग रहा है वहीं लोगों की भारी कमी की वजह से यहां की नहरों के पानी अब एकदम साफ दिखाई दे रहा है।

फिलहाल यहां के शहरों की नहरों का पानी इतना साफ नज़र आ रहा है कि उसके भीतर तैर रही मछलियां भी पूरी तरह साफ दिखाई दे रही है। इस स्थिति में यहां पर अन्य प्राणी भी नहरों में पहुंच रहे हैं। इन नहरों के किनारे सफेद बगुलों को भी देखा जा सकता है।

कोरोना के संक्रमण से कैसे लड़ रहा है मानव शरीर? शोध में हुआ खुलासा

आपको बता दें कि वेनिस में किसी भी तरह का सीवर सिस्टम न होने से सारी गंदगी इन नहरों में ही जाती है। यहां रहने वाले व्यापारी बताते हैं कि साबुन से लेकर हर तरह का कचरा नहरों में घुलता है। कोरोना को श्रेय देते हुए कई लोगों ने कहा कि इस बीमारी की वजह से उन्हें अपने जीवन में इतनी साफ नहरें और वातावरण देखने को मिल रहा है।

Home / Ajab Gajab / कोरोना ने बदल दी वेनिस की नहरों की तस्वीर, शहर के प्रदूषण में भी आई कमी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.