चांदी से भी ज्यादा महंगी है हॉप शूट्स सब्जी, एंटीबायोटिक दवाई बनाने में आती है काम

Most Expensive Vegetable of the world : इस सब्जी के फूल को हॉप कोन्स के नाम से जाना जाता है
औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण इसकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है

<p>Most Expensive Vegetable of the world</p>

नई दिल्ली। यूं तो कोई भी खाना हरी सब्जियों के बिना पूरा नहीं होता है, लेकिन बात अगर दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की हो तो। आप सोच रहे होंगे इसकी कीमत बहुत ज्यादा 500 या 1000 रुपए प्रति किलो होगी। जी नहीं, दुनिया की सबसे महंगी सब्जी का जायका लेने के लिए आपको पूरे 82 हजार रुपए खर्च करने पड़ेगे। इस अनोखी सब्जी का नाम ‘हॉप शूट्स’ है।

यह भी पढ़ें

भूरे रंग के ‘दैत्य केकड़े’ में इंसानों की हड्डियां तोड़ने का है दम, देखते ही निकलेंगी चीखें

इस सब्जी की कीमत 1000 यूरो यानी 82 हजार रुपये प्रति किलो है। हॉप शूट्स नाम की सब्जी का फूल भी लोगों को काफी अच्छर लगतर है। इसे ‘हॉप कोन्स’ कहते हैं। इसके फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में होता है जबकि बाकी टहनियों को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। ‘हॉप शूट्स’ में ढ़ेरों औषधीय गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल एंटीबॉयोटिक दवाई बनाने में होता है।

यह भी पढ़ें

अमेरिका ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का किया दावा, चूहों पर किया सफल परीक्षण!

ये दांत के दर्द और टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में भी काफी फायदेमंद होती है।’हॉप शूट्स’ को लोग कच्चा भी खाते हैं। हालांकि यह काफी कड़वा होता है। इसकी टहनियों का इस्तेमाल सलाद के तौर पर किया जाता है। इसका अचार भी बनाया जाता है। 800 ईस्वी के आसपास लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे और तब से लेकरर अब तक ये प्रयोग जारी है। सबसे पहले इसकी खेती उत्तरी जर्मनी में शुरू हुई और उसके बाद यह धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल गया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.