अजब गजब

क्यों समय से पहले दिखने लगता है पुरुषों के सिर का चांद, और महिलाएं नहीं होती गंजेपन का शिकार

एक रिसर्च के मुताबिक, गंजेपन के लिए सीधे तौर पर ‘हार्मोंस’ को जिम्मेदार ठहराया गया है।

Jan 16, 2019 / 01:28 pm

Vinay Saxena

क्यों समय से पहले दिखने लगता है पुरुषों के सिर का चांद, और महिलाएं नहीं होती गंजेपन का शिकार

नई दिल्ली: क्या कभी आपने ये जानने की कोशिश की है कि पुरुषों में ही गंजापन होता है। पुरुषों के बाल चाहें धीरे-धीरे झड़ें या फिर तेजी से गिरना आरंभ हो जाएं, दोनों ही परिस्थितियों में उनके सिर का चांद तो दिखने लगता ही है। आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है?
हार्मोंस हैं जिम्मेदार

एक रिसर्च के मुताबिक, गंजेपन के लिए सीधे तौर पर ‘हार्मोंस’ को जिम्मेदार ठहराया गया है। जी हां, हार्मोंस में आने वाला बदलाव ही इस गंजेपन का कारण है, लेकिन क्या यह हार्मोनल बदलाव महिलाओं में नहीं होता? जरूर होता है… शरीर पर बालों का उगना भी हार्मोनल बदलावों के कारण होता है और शरीर से बालों के चले जाने की वजह भी हार्मोंस में बदलाव होता है। लेकिन नॉर्वे की बर्गेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि गंजेपन के लिए एक खास प्रकार का हार्मोन जिम्मेदार होता है।
शोध की रिपोर्ट में सामने आ चुकी है ये बात

शोध के मुताबिक पुरुषों में गंजापन टेस्टोस्टेरॉन नाम के यौन हॉर्मोन की वजह से होता है, जोकि महिलाओं में नहीं पाया जाता। यह पुरुषों में स्रावित होने वाले एंड्रोजन समूह का स्टेरॉयड हार्मोन है। शोध की रिपोर्ट में यह बताया गया है कि पुरुषों में बालों का गिरना इन्हीं हार्मोन्स के कारण होता है। महिलाओं में भी पोषण की कमी या हार्मोंस में गिरावट की बजह से बाल गिरते हैं, लेकिन गंजेपन के लिए जिम्मेदार स्टेरॉयड हार्मोन के होने की बदौलत उनमें गंजापन नहीं आता।

Home / Ajab Gajab / क्यों समय से पहले दिखने लगता है पुरुषों के सिर का चांद, और महिलाएं नहीं होती गंजेपन का शिकार

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.