अजब गजब

इस भालू को मिली है उम्रकैद की सजा 730 कैदियों के साथ रहता है जेल में, वजह बेहद हैरान करने वाली

भालू को मिली है सजा
मामला जान हर कोई हैरान
इसलिए बंद किया गया है जेल में

Apr 16, 2019 / 03:32 pm

Navyavesh Navrahi

इस भालू को मिली है उम्रकैद की सजा 730 कैदियों के साथ रहता है जेल में, वजह बेहद हैरान करने वाली

नई दिल्ली: जब कोई इंसान गलत काम करता है तो उसके लिए सजा का प्रवाधान लगभग हर देश ( country ) में बनाया गया है। आदमी चोरी, किसी की जान लेना जैसे अन्य गलत काम करता है तो उसे सजा के तौर पर जेल में डाल दिया जाता है। कोर्ट उस शख्स के लिए सजा तय करता है, लेकिन क्या आपने कभी किसी भालू ( bear ) को सजा मिलते हुए देखा है। शायद नहीं, तो चलिए आपको एक ऐसे ही भालू के बारे में बताते हैं जिसको उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।

ये महिला आवारा कुत्तों को खिलाती थी खाना, लेकिन फिर हुआ कुछ ऐसा कि अब चुकानी पड़ेगी ये बड़ी कीमत

कजाखस्तान ( Kazakhstan ) के कोस्टनी जेल (UK-161/2) में 730 कैदी हैं, लेकिन इसी जेल में एक कैदी है कैट्या। कैट्या एक मादा भालू है और उसकी उम्र 36 साल है। अमूमन यहां किसी कैदी को उम्रकैद के तौर पर अधिकतम सजा 25 साल दी जाती है, लेकिन कैट्या को ताउम्र जेल ( prison ) में ही रहना होगा। दरअसल, हुआ कुछ यूं कि जब सर्कस वालों ने इस मादा भालू को अपने वहां से बाहर कर दिया था, तो उसके बाद इसे एक कैंपिंग साइट पर पिंजरे में रखा गया था। यहां आने वाले पर्यटक ( Tourist ) कैट्या को खाने की चीजें खिलाते थे। 15 साल पहले एक 11 साल के बच्चे ने कैट्या को कुछ खिलाने की कोशिश की तो उसने बच्चे पर ही हमला बोल दिया।

मैरी कॉम ने गाया लता जी का ये गाना हर कोई रह गया हैरान, वीडियो हो गया वायरल

यही नहीं 28 साल का विक्टर जब कैट्या से हाथ मिलाने गया तो उसने उस पर भी हमला बोल दिया था। हालांकि, विक्टर उस वक्त शराब के नशे में था। इसके बाद अधिकारियों ने फैसला किया कि अब उसे यहां से हटाकर किसी चिड़ियाघर ( Zoo ) में भेज दिया जाए, लेकिन किसी ने भी उसे रखने से साफ मना कर दिया था। इसके बाद उसे जेल में बंद कर दिया गया। हालांकि, कैट्या अब जेल की पहचान बन चुकी है। कैदियों के घर वाले उसे खाने की चीजें खिलाते रहते हैं।

Home / Ajab Gajab / इस भालू को मिली है उम्रकैद की सजा 730 कैदियों के साथ रहता है जेल में, वजह बेहद हैरान करने वाली

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.