अजब गजब

तुरंत चेक करें अपना पैर, भविष्य को लेकर पता चलेंगे ऐसे रहस्य जो आपकी आंखें खोल देंगे

इसमें ऐसे कई सारे संकेतो का वर्णन है जिनके माध्यम से हम किसी व्यक्ति,किसी पुरूष के शुभ-अशुभ लक्षणों को बता सकते हैं।

Oct 05, 2018 / 04:53 pm

Arijita Sen

तुरंत चेक करें अपना पैर, भविष्य को लेकर पता चलेंगे ऐसे रहस्य जो आपकी आंखें खोल देंगे

नई दिल्ली। किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए कि उसका व्यवहार कैसा है? या फिर वो आगे चलकर कैसा बनेगा? इन सबके बारे में भविष्य पुराण में कई सारी बातें वर्णित है। इसमें ऐसे कई सारे संकेतो का वर्णन है जिनके माध्यम से हम किसी व्यक्ति,किसी पुरूष के शुभ-अशुभ लक्षणों को बता सकते हैं। इस पुराण के ब्राह्म पर्व में इन सारी बातों का वर्णन काफी अच्छे से किया गया है।

ब्राह्म पर्व में ब्रह्माजी सुमन्तु मुनि से कहते हैं कि जिस पुरुष का पैर कोमल, भरे हुए, लाल, सुंदर और पसीने से रहित होते हैं, वो काफी शुभ होते हैं और उनकी जिंदगी किसी राजा से कम नहीं होती है। जिन पुरूषों के पैरों में नसें नहीं दिखाई देती है वो भी काफी भाग्यशाली होते हैं।

जिन पुरुषों के पैरों के तलवे पर अंकुश का चिह्न होता है वो हमेशा सुखी रहते हैं। उनके जीवन में कभी भी धन का अभाव नहीं होता है। अंकुश उसे कहते हैं, जिसकी सहायता से हाथी को काबू किया जाता है। जिन पुरूषों के पैरों की अंगुलियां परस्पर मिली हुई और सुंदर होती है किस्मत हमेशा, हर कार्य में उसका साथ देती है।

इसी प्रकार कुछ ऐसे लक्षण भी है जिसके माध्यम से किसी पुरूष के दुर्भाग्य का पता लगाया जा सकता है जैसे कि जिन पुरुषों के पैरों में अंगूठे बहुत ज्यादा मोटे होते हैं, उन्हें जिंदगीभर गरीबी का सामना करना पड़ता हैैं।

यदि किसी पुरूष के पैरों का तलवा काली जली हुई मिट्टी के जैसे होती है वो अपने जीवनकाल में दुखी रहता है। पीले रंग के तलवे वाले पुरूष अक्सर बीमारियों से घिरा हुआ रहता है और उसके द्वारा गलत काम करने की संभावना अकसर बनी रहती है। जिन पुरुषों के पैर रुखे, नाखून सफेद और उंगलियां अव्यवस्थित होती हैं, उनका जीवन दुर्भाग्यजनक होता है और वो गरीबी का सामना करते हैं।

Home / Ajab Gajab / तुरंत चेक करें अपना पैर, भविष्य को लेकर पता चलेंगे ऐसे रहस्य जो आपकी आंखें खोल देंगे

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.