Fun Weight Loss Exercises: इस डांस एक्सरसाइज की फंकी बीट्स आसानी से घटा देंगी आपका वजन

Fun Weight Loss Exercises: हमें खुद को फिट रखने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करना अथवा जिम में घंटों पसीना बहाना पड़ता है। यदि आप भी एक ही तरह की एक्सरसाइज करते-करते ऊब गई हैं तो यह डांस स्टाइल मजे-मजे में घटा देगी आपका वजन।

नई दिल्ली। Fun Weight Loss Exercises: सेहतमंद रहना है तो आपको सही खानपान और प्रतिदिन व्यायाम की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप प्रतिदिन के अपने एक्सरसाइज रूटीन से बोर हो गए हैं तो एक ऐसा तरीका है जिससे मजे-मजे में भी सेहतमंद रहा जा सकता है। यह तरीका है डांस। जी हां, शोध में साबित हो चुका है कि डांस एक्सरसाइज भी आपको फिट रख सकती है। चाहे आप घंटों जिम में वर्कआउट करते हुए बिता लें परंतु मस्ती भरे अंदाज में डांस करके वजन घटाने का एक अपना ही मजा है। इसके अलावा वजन घटाने के साथ ही डांस शरीर में फुर्ती और लचीलापन दिलाता है। अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान है तो जुंबा डांस इसमें सहायक हो सकता है।

जुंबा डांस एरोबिक्स की श्रेणी में आने वाला डांस स्टाइल है। साउथ अफ्रीकी धुन पर बने इस डांस स्टाइल से हम स्वयं को फिट रख सकते हैं। जुंबा डांस एक्सरसाइज करके आप प्रति घंटे 400 से 600 कैलोरी तक घटा सकते हैं। इस डांस स्टाइल को प्रतिदिन करने से मोटापा थायराइड अथवा दिल की बीमारी जैसी समस्याओं की संभावनाएं कम की जा सकती हैं। इसके अलावा इस मजेदार डांस एक्सरसाइज को करने पर ना केवल आप अतिरिक्त वर्षा को घटा पाएंगे बल्कि आपका मन भी खुश रहेगा।

यह भी पढ़ें:

जुंबा डांस एक्सरसाइज के दौरान शरीर के हर भाग पर ध्यान दिया जाता है जिससे शरीर के हर हिस्से को एक आकर्षक कसाव मिलता है। फिटनेस विशेषज्ञों के अनुसार हफ्ते में कम से कम 3 दिन यह डांस वर्कआउट करना फायदेमंद होता है। इसके द्वारा आप जांघ, कमर और कूल्हे पर से आसानी से चर्बी घटा सकते हैं।

ऐसी डांस एक्सरसाइज में आपको खूब उछलना-कूदना पड़ता है जिससे दिल की धड़कन तेज होती है तथा साथ ही फेफड़ों का स्वास्थ्य बेहतर होता है। मांसपेशियों को लचीला बनाने और शरीर में रक्त संचरण प्रवाह को बेहतर बनाने में भी जुंबा डांस एक्सरसाइज बहुत कारगर है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.