याेग से कुछ ही दिनाें में घटाएं कमर का घेरा

|

Updated: 25 Dec 2019, 08:55 PM IST

Yoga For Weight loss: शरीर में लचीलापन, स्फूर्ति अाैर ताकत बढ़ाने के लिए योग किया जा सकता है। लेकिन वजन कम करने के लिए भी योग में तमाम आसन मौजूद हैं। मोटापे को कम करने के लिए अगर आप कर्इ उपाय कर चुके हैं अाैर फिर भी कोर्इ लाभ नहीं हुआ...

Yoga For Weight loss: शरीर में लचीलापन, स्फूर्ति अाैर ताकत बढ़ाने के लिए योग किया जा सकता है। लेकिन वजन कम करने के लिए भी योग में तमाम आसन मौजूद हैं। मोटापे को कम करने के लिए अगर आप कर्इ उपाय कर चुके हैं अाैर फिर भी कोर्इ लाभ नहीं हुआ है तो योग के इन तीन आसन आपके लिए कारगर साबित हाे सकते हैं। तो आइए जानते है मोटापा घटाने वाले इन आसनाें के बारे में :-

बालासन
यह आसन मोटापा कम करने में बेहद मददगार होता है। इसे करने के लिए सबसे पहले तो आप जमीन पर मैट बिछाकर एड़ियों के बल पर बैठ जाएं। फिर हाथ ऊपर की तरफ उठे हुए होने के साथ, सांस बाहर छोड़ते हुए, अपना माथा जमीन पर टेक दें। इसके बाद इसी पोज में तीन मिनट तक रहने की कोशिश करें।

अनुलोम-विलोम प्राणायाम
इसे करने के लिए किसी सबसे पहले सिद्धासन या पद्मासन में बैठ जाएं। अब अपने दाएं हाथ को दाएं घुटने पर आराम से टिका दें और बाएं हाथ के अंगूठे से नाक का बायां छिद्र बाधित करें। फिर दाएं छिद्र से गहरी साँस अंदर लें। अब बायां छिद्र मुक्त करें और दायां छिद्र बाधित करें। अंदर ली हुई साँस बाएं छिद्र से बाहर निकालें। इस प्रक्रिया को कम से कम दस से पंद्रह बार दोहराएं।

नौकासन
इसे करने के लिए सबसे पहले आकाश की ओर मुंह कर पीठ के बल सीधे लेट जाएं। अब हाथों को सीधा कमर से सटा कर रखें और अपनी हथेलियों को जमीन की ओर रखें। अब धीरे-धीरे अपनी गरदन ऊपर की ओर ले जाएं और अपने हाथ सीधे रखते हुए ही गर्दन के समान ऊपर उठाएं। साथ-साथ उसी तरह अपने पैर भी उठाएं और एक नौका का रूप लें। इसी मुद्रा में आप करीब 25-30 सेकंड तक बने रहें। फिर धीरे धीरे सामान्य मुद्रा में आ जाएं। नौकासन को दो से तीन बार दोहराएं।