Broccoli For Weight Loss: ब्रोकली खाएं और वजन घटाएं

Broccoli For Weight Loss: फूलगोभी की प्रजाति की सब्जी ब्रोकली का सेवन हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाकर अतिरिक्त वसा को कम करने में कारगर होता है। साथ ही यह हमारी आंखों, ह्रदय को स्वस्थ रखने के साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाती है।

<p>,,,,</p>

 

नई दिल्ली। Broccoli For Weight Loss: हम शरीर से अतिरिक्त वसा को घटाने के लिए ढेरों तरीके अपनाते हैं, जिसमें आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, तरह-तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं लेकिन सही तरीके से आहार योजना ना अपनाने के कारण भी कई बार उन्हें वजन कम करने में परेशानी होती है। अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड और विटामिन-सी युक्त ब्रोकली खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि क्यों ब्रोकली का सेवन वजन नियंत्रित करने में मदद कर सकता है:

1. फाइबर की प्रचुर मात्रा
ब्रोकली खाने के बाद काफी समय तक हमारा पेट भरा हुआ रहता है, जिससे हम बार-बार बेवजह खाने से बचते हैं। इसका कारण है ब्रोकली में पाई जाने वाली फाइबर की पर्याप्त मात्रा। ब्रोकली के सेवन के बाद हमें अधिक खाने की क्रेविंग नहीं होती है और जिससे हम बाहर के तैलीय भोज्य पदार्थों अथवा जंक फूड्स का सेवन नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें:

2. फैट सेल्स को कम करने में कारगर
हमारे शरीर में फैट सेल्स के उत्पादन को कम करने के लिए ब्रोकली में मौजूद कैल्शियम और आयरन जिम्मेदार होते हैं। जो कि हमारे शरीर के अतिरिक्त वसा को भी ब्रेक डाउन करते हैं। जिससे ब्रोकली का सेवन करने पर हमारा वजन नियंत्रित रहता है।

3. पर्याप्त पानी की मात्रा
ब्रोकली में पानी की मात्रा 90 प्रतिशत होती है जिसका सेवन करने पर यह हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ को नष्ट करते हैं और मोटापे को नियंत्रित रखते हैं। इसके अलावा ब्रोकली में वॉटर कॉन्टेंट होने की वजह से यह हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ने नहीं देती है। और इसके सेवन द्वारा बेली फैट को भी कम करने में मदद मिलती है।

4. कम कैलोरी युक्त
ब्रोकली एक लो-कैलोरी सब्जी है। आपको बता दें कि 100 ग्राम ब्रोकली में 34 कैलोरी होती है जिससे यह हमारे शरीर के वजन को नियंत्रित रखती है। इसके अलावा इसमें विटामिन-के और विटामिन-सी भी होता है जो हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है जिससे हमारी कैलोरी सेवन में कमी होती है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.