Weight Loss Tips: जल्दी से वजन कम करने की सोच रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये जानकारी, नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी

|

Published: 30 Jul 2021, 10:49 PM IST

Weight Loss Tips: शरीर के बढ़े हुए वजन से तमाम बीमारियां को बढ़ावा मिलता है। जो लोग बढ़े हुए वजन से परेशान होते हैं वो चाहते हैं कि इस समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा पा लिया जाए। बढ़े वजन को जल्दबाजी में घटाने के लिए लोग कई बातों को दरकिनार कर देते हैं।

Weight Loss Tips: शरीर के बढ़े हुए वजन से तमाम बीमारियां को बढ़ावा मिलता है। जो लोग बढ़े हुए वजन से परेशान होते हैं वो चाहते हैं कि इस समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा पा लिया जाए। बढ़े वजन को जल्दबाजी में घटाने के लिए लोग कई बातों को दरकिनार कर देते हैं। जिससे स्वास्थ्य को फायदा होने की जगह नुकसान होने लगते हैं। जब तक किसी काम को एक योजना बनाकर न किया जाए। तब सही तरह से सफलता नहीं मिलती। तो अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो एक सही योजना बनाए और हो सके तो किसी विशेषज्ञ की देखरेख में डाइट और वर्क आउट करें तो आप खुद को बिना हानि पहुंचाए आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए हम आप को दे रहे हैं कुछ खास टिप्स...

Read More: तेजी से वजन का घटना भी हैं गंभीर बीमारी का संकेत

1- वजन कम करने के लिए लाइफस्‍टाइल और खान-पान पर ध्‍यान देने की जरूरत है। आप अकसर वजन घटाने की योजानाएं तो बनाते हैं, लेकिन कई बार आपकी योजनाएं आधी-अधूरी रह जाती हैं। दरअसल, लोग अकसर अपने मोटापे को लेकर चिंतित रहते हैं, लेकिन चिंता करने की जगह इसके लिए कुछ ठोस कदम उठाने जरूरी हैं। वजन घटाते समय आप बहुत सी बातें सोचते हैं कि ऐसा करेंगे, वैसा करेंगे लेकिन कुछ नहीं कर पाते। इस लिए आप ने प्लान बनाया है उसको सही तरह से फॉलो करें।

2- बहुत से लोग वजन घटाते समय कई गलतियां कर जाते है, जिससे उनका स्‍वास्‍थ्‍य जरूर प्रभावित होता है। ऐसे में जरूरी है कि आपको वजन घटाते समय ऐसी गलतियां नहीं करनी चाहिए जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानें वे कौन सी गलतियां है जिनसे आपको बचना चाहिए। 3- अगर आप सोचते हैं कि वजन घटाने के लिए अचानक से सब कुछ खाना-पीना छोड़ दें। तो आप गलत हैं, क्या आप जानते हैं कि डायटिंग बहुत ही नुकसानदायक होती है। इस उपाय से आपका वजन घटने के बजाय बढऩे लगता है। दरअसल कोई भी प्रतिदिन बहुत लंबे समय तक भूखा नहीं रह सकता। ऐसे में लंबे अंतराल के बाद व्यक्ति बहुत खा लेता है जो कि स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से नुकसानदायक है।

Read More: बदलते मौसम के साथ बीमारियों से बचने के लिए जरूर अपनाए ये उपाय

3. कोई भी काम इतनी जल्दी से भी पूरा नहीं होता, जितना हम चाहते हैं। प्रत्येक कार्य को पूरा होने की एक निश्चित प्रक्रिया होती है। जल्दी से वजन घटाने के चक्कर में अधिक मात्रा में निम्बू पानी का सेवन और भोजन में कमी करना भी सेहत को प्रभावित करता है।

4- कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जल्दी वजन घटाने के लिए सप्लीनमेंट्स लेने लगते हैं, जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक होते हैं और आपकी भूख को भी खत्म कर देते हैं। आज के समय में बहुत से ऐसे सप्लीनमेंट्स मौजूद हैं जिनसे वजन आसानी से कम किया जा सकता है लेकिन इनके शरीर पर साइड इफेक्ट्स भी बहुत जल्दी दिखाई देने लगते हैं।

5- अक्सर लोग वजन घटाने के लिए सुबह का नाश्ता या फिर रात का डिनर छोड़ देते हैं लेकिन सुबह का नाश्ता दिनभर के लिए बहुत जरूरी होता है, इसीलिए आपको एक बार भी खाना नहीं छोडऩा चाहिए बल्कि इसके बजाय आप अपने हेल्दी डायट ले सकते है या फिर आहार में कैलोरी की मात्रा कम कर सकते हैं।

Read More: सात सुपर फूड जो आपकी सेहत को देंगे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

6- कई बार आप वजन कम करने के लिए अपने शरीर के अधिक चर्बी वाले हिस्से पर ज्यादा जोर देने लगते हैं, और इसके लिए शरीर के उसी हिस्से की अधिक से अधिक एक्सरसाइज करते हैं जबकि ऐसा करना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ठीक नहीं हैं।

7- वजन घटाने के लिए लोग खाद्य पदार्थ छोड़कर तरल पदार्थ खासकर नींबू पानी, शहद नींबू पानी या इसी तरह के अन्य डिटॉक्स पीने लगते हैं। ऐसा करने से कुछ समय के लिए आप अपना वजन कम होता देखेंगे लेकिन जब आप ऐसा करना छोड़ देंगे और ठोस पदार्थों को खाएंगे तो ऐसे में आपका वजन पहले से कहीं ज्यादा बढऩे की आशंका बढ़ जाती है।

Read More: डाइटिंग और मेहनत के बावजूद वजन कम नहीं होने के ये हो सकते हैं कारण, यहां पढ़ें

8- आजकल वजन कम करने के लिए सर्जरी एक अच्छा उपाय है लेकिन क्या आप जानते हैं लिपोसक्शन या सर्जरी के साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते हैं। लिहाजा, आपको वजन कम करने के लिए ऐसा कोई भी उपाय नहीं अपनाना चाहिए जिससे आपको नुकसान हो सकता है या फिर उसके साइड इफेक्ट्स बाद में उभर कर आएं और आपको अपनी गलती पर पछताना पड़े। इसके बजाय आपको संतुलित खानपान और तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए।